जल्द सप्ताह में केवल पांच दिन खुलेंगा आपका बैंक, बदलेगी बैंकिंग टाइमिंग

जल्द सप्ताह में केवल पांच दिन खुलेंगा आपका बैंक, बदलेगी बैंकिंग टाइमिंग

नई दिल्ली। भारतीय बैंकिंग व्यवस्था में तेजी से परिवर्तन हो रहे हैं। कुछ एक साल पुरानी बात है कि बैंकों ने महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रखने की व्यवस्था शुरू की थी। अब खबर आ रही है कि बैंक अपने ग्राहकों को सप्ताह में केवल 5 दिन ही सेवाएं देंगी, यानी आपकी बैंक हर शनिवार और रविवार बंद रहेगी। ग्राहकों को होने वाली असुविधा को ध्यान में रखते हुए बैंके अपनी वर्किंग टाइमिंग में भी परिवर्तन करेंगी। नया नियम लागू होने के बाद आपकी बैंक सुबह 9.30 बजे से शाम 5 बजे तक अपनी सेवाएं प्रदान करेंगी।

इस नई व्यवस्था को लागू करने के लिए इंडियन बैंक एसोसिएशन और बैंक यूनियनों के बीच बातचीत चल रही है। बैंकों ने भी अपने कर्मचारियों से इस विषय में फीडबैक मांगा है। बैंक कर्मचारियों के संगठनों का कहना भी है कि बीते एक साल में बैंक कर्मियों पर काम का बोझ तेजी से बढ़ा है। तेजी से नए ग्राहक बैंकों से जुड़ रहे हैं। नए खाते खुल रहे हैं, नए ग्राहकों के अनुपात में बैंक पर अन्य सुविधाएं देने का बोझ भी बढ़ रहा है। आम दिनों में कर्मी को छह से सात घंटे काम करना पड़ता है। प्रत्येक शनिवार और रविवार को बैंक बंद रखने के फैसले का स्वागत किया जा सकता है। लेकिन इसमें शर्त होगी कि प्रतिदिन काम के घंटों को बढ़ाया जाए और उसके बदले में सप्ताह में दो दिन का अवकाश दिया जाए।

बैंक कर्मियों के मुताबिक वर्तमान व्यवस्था के तहत महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक ग्राहकों के लिए बंद रहते हैं। कर्मचारियों को काम करना ही पड़ता है। इस व्यवस्था में परिवर्तन के बाद अगर कर्मचारियों को प्रतिदिन ज्यादा काम करने के बावजूद शनिवार की छुट्टी नहीं मिलेगी तो वे इस फैसले का समर्थन नहीं करेंगे।