1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Bank Holiday 2023 : जनवरी माह में शनिवार व रविवार मिलाकर 14 दिन बंद रहेंगे बैंक,देखें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holiday 2023 : जनवरी माह में शनिवार व रविवार मिलाकर 14 दिन बंद रहेंगे बैंक,देखें छुट्टियों की लिस्ट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जनवरी माह 2023 के लिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट को देखेंगे तो जनवरी महीने में कुल 14 दिन बैंकों की शाखाएं (Branches of Banks) बंद रहेंगी। ऐसे में यह जरूरी है कि अगर आप बैंक शाखाओं (Bank Branches) पर जाकर अपना काम निपटाने के मूड में हैं तो जनवरी महीने की बैंक छुट्टियों (Bank Holidays) पर एक नजर डाल लें, ताकि ब्रांच पर पहुचने के बाद शाखा बंद रहने से आपको परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जनवरी माह 2023 के लिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट को देखेंगे तो जनवरी महीने में कुल 14 दिन बैंकों की शाखाएं (Branches of Banks) बंद रहेंगी। ऐसे में यह जरूरी है कि अगर आप बैंक शाखाओं (Bank Branches) पर जाकर अपना काम निपटाने के मूड में हैं तो जनवरी महीने की बैंक छुट्टियों (Bank Holidays) पर एक नजर डाल लें, ताकि ब्रांच पर पहुचने के बाद शाखा बंद रहने से आपको परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

पढ़ें :- बीजेपी सरकार से हट जाए, तीन महीने में जातीय जनगणना करके दिखाएं समाजवादी लोग : अखिलेश यादव

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से नए साल 2023 के लिए बैंक छुट्टियों (Bank Holidays) की जो लिस्ट जारी की गई हैं। उसके अनुसार जनवरी महीने में प्रत्येक रविवार के साप्ताहिक अवकाश (Weekly Off) के अलावे दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टियों को मिलाकर कुल 14 दिन बैंक बंद रहेंगे। इन में कुछ छुट्टियां पूरे भारत में बैंक शाखाओं (Bank Branch) में रहेंगी जबकि कुछ छुट्टियां स्थानीय पर्व-त्योहारों के आधार पर किसी खास राज्य में ही रहेंगी। हालांकि बैंक उपभोक्ताओं (Bank Consumers)के लिए राहत की बात यह हाेगी कि इन छुट्टियों के दौरान भी बैंक की ऑनलाइन सेवाएं आम दिनों की भांति ही काम करती रहेंगी। इस तरह बैंकों के ग्राहक इस दौरान इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) का इस्तेमाल करते हुए अपना काम या लेन-देन आसानी से निपटा सकते हैं।

जनवरी महीने के पहले दिन यानी एक 1 जनवरी को ही रविवार होने के कारण बैंक बंद (Bank Closed)रहेंगे। इसके अलावे 8,15, 22 और 29 जनवरी को भी रविवार होने के कारण बैंक बंद (Bank Closed)रहेंगे। जबकि 14 जनवरी के दिन दूसरा शनिवार और 28 जनवरी के दिन चौथा शनिवार होने के कारण बैंक शाखाएं बंद रहेंगी। 26 जनवरी ऐसे तो गुरुवार का दिन है पर गणतंत्र दिवस (Republic Day) होने के कारण बैंक शाखाओं में छुट्टी (Bank Branch Holiday) रहेगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...