1. हिन्दी समाचार
  2. कोरोना वायरस से बचाव के लिए जरूर करें ये घरेलू उपाय, ये हैं अचूक तरीके

कोरोना वायरस से बचाव के लिए जरूर करें ये घरेलू उपाय, ये हैं अचूक तरीके

Bank Of India Post Recruitment Application Risk Manager Credit Analyst It Data Analyst

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: COVID-19 से बचना है तो हर व्यक्ति को अपना इम्यून सिस्टम स्ट्रांग करना होगा। घर तथा दफ्तर को COVID-19 फ्री बनाने के लिए आवश्यक है कि आस-पास साफ-सफाई का ध्यान रखा जाए।

पढ़ें :- बिहार चुनाव: जेपी नड्डा ने विपक्ष पर बोला हमला, कहा-आरजेडी अराजकता पर विश्वास करती है

वायरस के बारे में कहा जाता है कि वह कार्डबोर्ड पर करीब 24 घंटे तक बना रह सकता है, तथा तीन दिनों तक प्लास्टिक के स्थान पर रह सकता है। कई स्टडी में ये बात भी सामने आई है कि वायरस कांच, धातु, प्लास्टिक पर नौ दिवस तक रह सकती है।

COVID-19 से बचने के लिए करें ये काम 

  • वही इस वायरस के संक्रमण से बचना है तो अपने समीप के सामानों को कीटाणुरहित करना ही होगा। घर के फर्नीचर अथवा आवश्यक समान को कीटाणुरहित करने के लिए आपको बाहर से सैनिटाइजर क्रय करने की आवश्यकता नहीं है।
  • आप घर में उपस्थित सामान का उपयोग करके चीजों को कीटाणुरहित कर सकते हैं। इसमें सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, वायरस को मारने के लिए ब्लीच का घोल बेस्ट विकल्प है। एक गैलन जल के साथ आधा कप ब्लीच मिलाएं। इसे उपयोग करने से पहले हाथों पर दस्ताने अवश्य पहनें।

  • साथ ही ब्लीच को अमोनिया अथवा किसी अन्य रसायन के साथ मिक्स न करे। ब्लीच तथा पानी के घोल को एक दिन से ज्यादा न रखें, क्योंकि ब्लीच अपनी पावर खो देती है तथा यहां तक कि जिस कंटेनर में आप इसे रखते हैं, ब्लीच उसे भी बिगाड़ देती है।
  • वही कार्डबोर्ड, प्लास्टिक अथवा फिर कठोर जगह को साफ करने के लिए कम से कम 70 प्रतिशत तक अल्कोहल मिश्रित घोल का उपयोग करें। पहले पानी तथा डिटर्जेंट के साथ जगह को साफ कर लें। इसी के साथ आप आसानी से सफाई कर सकते है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...