1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. बैंक स्ट्राइक अलर्ट: ट्रेड यूनियनों के राष्ट्रव्यापी बंद के आह्वान के कारण अगले 4 दिनों तक बैंक रहेंगे बंद

बैंक स्ट्राइक अलर्ट: ट्रेड यूनियनों के राष्ट्रव्यापी बंद के आह्वान के कारण अगले 4 दिनों तक बैंक रहेंगे बंद

बैंक हड़ताल: ट्रेड यूनियनों ने 28 और 29 मार्च को दो दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया है और सभी बैंकों को सरकारी नीतियों के विरोध में भाग लेने के लिए कहा है. 26-27 मार्च को भी बैंक बंद रहेंगे क्योंकि यह शनिवार और रविवार को पड़ता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

भारत भर में बैंक 28 और 29 मार्च को बंद रहेंगे क्योंकि केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के एक संयुक्त मंच ने श्रमिकों, किसानों और लोगों को प्रभावित करने वाली सरकारी नीतियों के विरोध में 2 दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। 22 मार्च को ट्रेड यूनियनों ने हड़ताल की तैयारियों की समीक्षा के लिए दिल्ली में एक बैठक की।

पढ़ें :- Bank Holiday List : सितंबर में कब-कब बैंक रहेंगे बंद, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

ट्रेड यूनियनों द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि एस्मा के आसन्न खतरे के बावजूद रोडवेज, परिवहन कर्मचारियों और बिजली कर्मचारियों ने हड़ताल में शामिल होने का फैसला किया है। इसमें कहा गया है कि बैंकिंग और बीमा समेत वित्तीय क्षेत्र भी हड़ताल में शामिल हो रहे हैं

बयान में कहा गया है कि हड़ताल के समर्थन में रेलवे और रक्षा क्षेत्र की यूनियनें कई सैकड़ों स्थानों पर सामूहिक लामबंदी करेंगी।

ऐसे में लोगों को सलाह दी जाती है कि किसी भी तरह की असुविधा से बचने के लिए बैंक से जुड़े अपने सभी काम पहले ही कर लें बैंक की छुट्टी होने के कारण 26 और 27 मार्च को मिलाकर कुल 4 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने पहले ही अपने ग्राहकों को सूचित कर दिया है कि 28 और 29 मार्च की हड़ताल के कारण बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं।

पढ़ें :- मई माह में 12 दिन बंद रहेगा बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

हम सलाह देते हैं कि बैंक ने हड़ताल के दिनों में अपनी शाखाओं और कार्यालयों में सामान्य कामकाज सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था की है, लेकिन संभावना है कि हड़ताल से हमारे बैंक में काम सीमित सीमा तक प्रभावित हो सकता है।

बैंकिंग कानून संशोधन विधेयक 2021 और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण के सरकार के कदम का विरोध करने के लिए 2 दिवसीय राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल का आह्वान किया गया है। संयुक्त किसान मोर्चा 28-29 मार्च को बंद रखेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...