जल्द ही आपको मिलेगा बिना खाते के डेबिट कार्ड

नई दिल्ली। 500-1000 रुपये के नोट बंद होने के बाद सरकार प्लास्टिक मनी को बढ़ावा देने के सभी विकल्पों पर काम कर रही है। इसी के तहत अगर आपके पास बैंक खाता नहीं है तब भी बैंक आपको डेबिट कार्ड देगा। सरकार के निर्देश पर जल्द ही सभी बैंक यह सुविधा उपलब्ध कराएंगे। इसे प्री रिचार्ज डेबिट कार्ड सेवा का नाम दिया गया है। इस कार्ड में एक तय राशि तक ही पैसा जमा होगा। लोग इसका इस्तेमाल प्लास्टिक मनी के तौर पर कर सकेंगे।




क्या है प्री रिचार्ज डेबिट कार्ड के फायदे

Banks Gives Debit Card Without Account :

केन्द्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से सभी बैंकों को यह निर्देश दिया गया है कि जिन लोगों के पास बैंक खाता नहीं है लेकिन उनके पास आधार कार्ड या कोई भी वैध पहचान पत्र है तो उन्हें प्री रिचार्ज डेबिट कार्ड मुहैया कराया जाए। इसके तहत यदि आपके परिवार में किसी का खाता है तो इस प्री-रिचार्ज कार्ड को उससे जोड़ दिया जाएगा। जिससे किसी भी तरह की कोई खरीददारी करने पर मुख्य खाते से पैसे कटेंगे। इसके लिए कार्ड प्राप्त करने वाले व्यक्ति को एक आवेदन देना होगा। इसमें एक सीमा तक राशि तय कर दी जाएगी।




अगर किसी के पिता या माता या किसी अन्य पारिवारिक सदस्य के नाम से कोई खाता है तो उसका कार्ड उस खाते से लिंक कर दिया जाएगा। अगर इस तरह का कोई खाता नहीं है तो उसे आधार कार्ड या कोई भी वैध पहचान पत्र के साथ आवेदन करना होगा। जैसा कि बैंक क्रेडिट कार्ड देते समय प्रक्रिया का पालन करते हैं।




मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक इस योजना के तहत एक खाते पर अधिकतम पांच कार्ड ही जारी किए जा सकेंगे। इसके साथ ही नाबालिगों को भी प्री रिचार्ज डेबिट कार्ड देने की मंजूरी दी गई है। हालांकि, कार्ड के रिचार्ज की अधिकतम या न्यूनतम सीमा अभी तय नहीं की गई है लेकिन इसे बाद में तय किया जाएगा।

नई दिल्ली। 500-1000 रुपये के नोट बंद होने के बाद सरकार प्लास्टिक मनी को बढ़ावा देने के सभी विकल्पों पर काम कर रही है। इसी के तहत अगर आपके पास बैंक खाता नहीं है तब भी बैंक आपको डेबिट कार्ड देगा। सरकार के निर्देश पर जल्द ही सभी बैंक यह सुविधा उपलब्ध कराएंगे। इसे प्री रिचार्ज डेबिट कार्ड सेवा का नाम दिया गया है। इस कार्ड में एक तय राशि तक ही पैसा जमा होगा। लोग इसका इस्तेमाल प्लास्टिक मनी के तौर पर कर सकेंगे। क्या है प्री रिचार्ज डेबिट कार्ड के फायदे केन्द्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से सभी बैंकों को यह निर्देश दिया गया है कि जिन लोगों के पास बैंक खाता नहीं है लेकिन उनके पास आधार कार्ड या कोई भी वैध पहचान पत्र है तो उन्हें प्री रिचार्ज डेबिट कार्ड मुहैया कराया जाए। इसके तहत यदि आपके परिवार में किसी का खाता है तो इस प्री-रिचार्ज कार्ड को उससे जोड़ दिया जाएगा। जिससे किसी भी तरह की कोई खरीददारी करने पर मुख्य खाते से पैसे कटेंगे। इसके लिए कार्ड प्राप्त करने वाले व्यक्ति को एक आवेदन देना होगा। इसमें एक सीमा तक राशि तय कर दी जाएगी। अगर किसी के पिता या माता या किसी अन्य पारिवारिक सदस्य के नाम से कोई खाता है तो उसका कार्ड उस खाते से लिंक कर दिया जाएगा। अगर इस तरह का कोई खाता नहीं है तो उसे आधार कार्ड या कोई भी वैध पहचान पत्र के साथ आवेदन करना होगा। जैसा कि बैंक क्रेडिट कार्ड देते समय प्रक्रिया का पालन करते हैं। मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक इस योजना के तहत एक खाते पर अधिकतम पांच कार्ड ही जारी किए जा सकेंगे। इसके साथ ही नाबालिगों को भी प्री रिचार्ज डेबिट कार्ड देने की मंजूरी दी गई है। हालांकि, कार्ड के रिचार्ज की अधिकतम या न्यूनतम सीमा अभी तय नहीं की गई है लेकिन इसे बाद में तय किया जाएगा।