1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. दिसंबर के अंतिम सप्ताह में 6 दिन बंद रहेंगे बैंक: यहां देखें सूची

दिसंबर के अंतिम सप्ताह में 6 दिन बंद रहेंगे बैंक: यहां देखें सूची

हर साल भारतीय रिजर्व बैंक छुट्टियों की एक सूची तैयार करता है और फिर बैंकों को सूचित करता है। इस साल दिसंबर की सूची में राज्यवार सात छुट्टियां हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

भारतीय रिजर्व बैंक की बैंक अवकाश सूची के अनुसार, शुक्रवार (24 दिसंबर) से शुरू होने वाले दिसंबर में पूरे भारत में सभी निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक छह दिनों के लिए बंद रहेंगे। बैंक जाने से पहले आपको उन तिथियों को ध्यान में रखना चाहिए, जिनके दौरान आपकी विशेष बैंक शाखा बंद रह सकती है।

पढ़ें :- UP Global Investors Summit-2023 : प्रो. निशी पाण्डेय बोलीं- यूपी एक ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने में तेजी से है अग्रसर

इस महीने बैंकों को केवल एक राष्ट्रीय अवकाश दिया जाता है  क्रिसमस जब पूरे देश में सभी बैंक समान रूप से बंद रहेंगे। हर साल भारतीय रिजर्व बैंक बैंक छुट्टियों की एक सूची तैयार करता है और फिर बैंकों को सूचित करता है। इस साल दिसंबर की सूची में राज्यवार सात छुट्टियां हैं। संबंधित राज्यों में बैंकों की कुछ शाखाएं उक्त दिनों में बंद रहेंगी।

उदाहरण के लिए, क्रिसमस की पूर्व संध्या पर आइजोल और शिलांग में 24 दिसंबर को बैंक बंद रहेंगे, जबकि उस दिन देश के अन्य हिस्सों में बैंक खुले रहेंगे।

यहां दिसंबर 2021 के अंतिम सप्ताह की छुट्टियों की पूरी सूची है:

24 दिसंबर: क्रिसमस महोत्सव

पढ़ें :- Adani Row : अडाणी मामले में Virender Sehwag को दिखी साजिश, बोले-गोरों से इंडिया की तरक्की नहीं होती बर्दाश्त

25 दिसंबर: क्रिसमस – गुवाहाटी, हैदराबाद, इंफाल, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम

27 दिसंबर: क्रिसमस सेलिब्रेशन — आइजोल

30 दिसंबर: यू कियांग नांगबाह – शिलांग

31 दिसंबर: नव वर्ष की पूर्व संध्या — आइजोल

दिसंबर सप्ताहांत में बैंक की छुट्टियां

पढ़ें :- Gold Price Today, 6 February 2023 : सोने-चांदी में तेजी जारी, जानें आज का भाव

25 दिसंबर: महीने का चौथा शनिवार और क्रिसमस

26 दिसंबर: रविवार

आरबीआई के मुताबिक, तीन ब्रैकेट हैं, जिसके तहत बैंकों को छुट्टियां मिलेंगी। ये हैं नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, हॉलिडे, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे और बैंकों का अकाउंट क्लोजिंग। इन विशेष दिनों में निजी, सार्वजनिक विदेशी सहकारी और क्षेत्रीय बैंकों सहित देश भर के सभी बैंक बंद रहेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...