1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Bappi Lahiri Facts : बप्पी दा की ज़िंदगी के दिलचस्प फैक्ट्स, 1 साल में 180 गाने कंपोज करने का है वर्ल्ड रिकॉर्ड

Bappi Lahiri Facts : बप्पी दा की ज़िंदगी के दिलचस्प फैक्ट्स, 1 साल में 180 गाने कंपोज करने का है वर्ल्ड रिकॉर्ड

Bappi Lahiri Death: बॉलीवुड के लीजेंड्री कंपोजर और सिंगर बप्पी लहिरी (Bappi Lahiri) का 69 साल की उम्र में बीते मंगलवार को निधन हो गया है। बप्पी दा की बनाई धुनों पर सिनेप्रेमी आज तक थिरकते हैं। बप्पी दा 'द कपिल शर्मा शो' (The Kapil Sharma Show) में बतौर गेस्ट पहुंचे थे, तो उन्होंने अपनी ज़िंदगी के कई दिलचस्प फैक्ट्स शेयर किए थे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Bappi Lahiri Death: बॉलीवुड के लीजेंड्री कंपोजर और सिंगर बप्पी लहिरी (Bappi Lahiri) का 69 साल की उम्र में बीते मंगलवार को निधन हो गया है। बप्पी दा की बनाई धुनों पर सिनेप्रेमी आज तक थिरकते हैं। बप्पी दा ‘द कपिल शर्मा शो’ (The Kapil Sharma Show) में बतौर गेस्ट पहुंचे थे, तो उन्होंने अपनी ज़िंदगी के कई दिलचस्प फैक्ट्स शेयर किए थे।

पढ़ें :- Kangana Ranaut के बाद KRK ने उड़ाया चंकी पांडे की लाड़ली का मज़ाक, कहा- पूरी उतार दी बेचारी की...

बप्पी दा ने बताया था कि उन्होंने 3 साल की उम्र से तबला सीखना शुरू कर दिया था। 11 साल की उम्र से वह गाने कंपोज करने लग गए थे। इसके बाद 19 साल की उम्र में फिल्मों में दिलचस्पी के चलते कोलकाता से मुंबई आ गए थे। यहां फिल्म नन्हा शिकारी के जरिए उन्हें डायरेक्टर शोमू मुखर्जी ने म्यूजिक कम्पोजिंग का मौका दिया है। इसके बाद बप्पी दा ने म्यूजिक इंडस्ट्री में ऐसी पहचान बनाई कि वह 48 साल तक बॉलीवुड में राज करते रहे।

बता दें कि उन्होंने 5000 से ज्यादा गाने कंपोज किए। उनके नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज है। 1986 में उन्होंने 33 फिल्मों के 180 गाने रिकॉर्ड किए थे। इसी वजह से उनका नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। बप्पी दा गोल्ड पहनने के लिए मशहूर थे, लेकिन इस शो में उन्होंने एक और दिलचस्प फैक्ट ये बताया था कि वो अमृतसर के स्वर्ण मंदिर से लाया हुआ एक कड़ा भी पहनते हैं। ये कड़ा उन्हें मां ने तब पहनाया था जब फिल्म ज़ख़्मी हिट हुई थी। बंगाली होने के बावजूद बप्पी ये कड़ा इसलिए पहनते हैं क्योंकि वो इसे बेहद लकी मानते हैं। वह चाहे कितना भी सोना पहन लें इसे कभी नहीं उतारते हैं।

बप्पी ने कहा था कि उनकी म्यूजिक कम्पोजिंग के माइकल जैक्सन दीवाने थे। एक बार एक इवेंट में माइकल जैक्सन से जब बप्पी की मुलाकात हुई तो माइकल ने बप्पी के गले में गणेश भगवान का लॉकेट देखकर उसकी तारीफ कर दी। फिर बप्पी ने उन्हें बताया कि वो डिस्को डांसर के कंपोजर हैं, तो माइकल ने कहा कि जिम्मी जिम्मी गाना उन्हें बेहद पसंद है।

पढ़ें :- VIDEO: कपिल शर्मा पत्नी को कर रहे थे टीच, अचानक सच्चाई आई सामने फिर हुई पिटाई

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...