बारिश के बावजूद कम नहीं हुई लू की तपिश

नई दिल्ली: देश के ज्यादातर हिस्सों में मंगलवार को लू की तपिश महसूस की गई। ऐसा जम्मू कश्मीर के पहाड़ी क्षेत्रों में हिमपात और अन्य उत्तरी राज्यों के कुछ क्षेत्रों में बारिश होने के बावजूद हुआ। देश में सबसे ज्यादा तापमान :43.2 डिग्री सेल्सियस: मध्य प्रदेश के खजुराहो में दर्ज किया गया। उसके बाद वर्धा (महाराष्ट्र) में 43 और डाल्टनगंज :झारखंड: में 42.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।




राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राष्ट्रीय राजधानी में दिनभर आसमान में बादल छाए रहे और शाम में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने समूचे उत्तर पश्चिम भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बुधवार के लिए दिल्ली और एनसीआर में बारिश, धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान जताया है।

मौसम विभाग ने शाम के बुलेटिन में कहा कि लू की स्थिति देश के ज्यादातर स्थानों पर देखी गई जबकि गंभीर लू की स्थिति पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों, पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर देखी गई। इस बीच, उत्तराखंड में मौसम विभाग ने मंगलवार देर रात से अगले 48 घंटों में पहाड़ी जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।