बारिश ने दिलाई भीषण गर्मी से राहत

नई दिल्ली: पिछले एक पखवाड़े से भीषण गर्मी से परेशान देश के उत्तरी हिस्से में लोगों को बारिश से राहत मिली है। वहीं ओडिशा, तेलंगाना और महाराष्ट्र के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया। उत्तर प्रदेश का बांदा 44.4 डिग्री सेल्सियस के साथ देश का सबसे गर्म स्थान रहा। बेमौसम बारिश से किसानों में चिंता है क्योंकि गेहूं की फसल अभी कटी नहीं है। हालांकि इस बारिश से पर्वतीय इलाकों के जंगलों में आग लगने की आशंका कम हो गई है क्योंकि वातावरण में पर्याप्त नमी पैदा हो गई है।




रात की बारिश के बाद दिल्ली में दिन की शुरूआत सुहानी हुई और न्यूनतम पारा 20.1 डिग्री सेल्सियस रहा। राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम पारा 34.5 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार शहर में रात को 24.6 मिमी बारिश हुई। पंजाब और हरियाणा के विभिन्न इलाकों में हल्की बारिश से गर्मी में कमी आई है लेकिन गेहूं की खड़ी फसलों को लेकर चिंता की स्थिति पैदा हो गई है क्योंकि फसल कटाई के लिए लगभग तैयार है। उत्तराखंड में रुक-रुक कर हुई बारिश के चलते राज्य के तापमान में 15-16 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई।




मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि उत्तरकाशी, चमोली, रूद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिले में बारिश हुई है। इसी बीच, हिमाचल प्रदेश के रामपुर जिले में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई और दो पुलिसकर्मियों समेत 10 लोग घायल हो गए। राजस्थान में भी मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिला और कई स्थानों पर हल्की बारिश हुई जबकि जैसलमेर में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ओडिशा में कम-से-कम दस स्थानों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया। तेलंगाना में भी भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है और आदिलाबाद जिले में अधिकतम पारा 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यूपी में भी कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हुई।