1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Basant Panchami 2023 Shubh Muhurat : विधि विधान से करें देवी सरस्वती की पूजा ,जानें  शुभ मुहूर्त

Basant Panchami 2023 Shubh Muhurat : विधि विधान से करें देवी सरस्वती की पूजा ,जानें  शुभ मुहूर्त

सनातन धर्म के लोगों के लिए बसंत पंचमी का त्योहार  विशेष होता है। इस दिन का इंतजार कला के प्रेमी , विद्वान, और विद्यार्थी बेसब्री से करते है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Basant Panchami 2023 Shubh Muhurat : सनातन धर्म के लोगों के लिए बसंत पंचमी का त्योहार  विशेष होता है। इस दिन का इंतजार कला के प्रेमी , विद्वान, और विद्यार्थी बेसब्री से करते है। सनातन धर्म ग्रंथों का अनुसार, इस दिन विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा धूमधाम से की जाती है। पौराणिक मान्यता के अनुसार, इस दिन देवी सरस्वती की पूजा करने से विद्या और ज्ञान  और ज्ञान का वरदान मिलता है। हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को पूरे विधि विधान से देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है। इस बार यह तिथि 26 जनवरी 2023, गुरुवार को पड़ रही है। बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती के साथ ही भगवान राधे-कृष्ण की पूजा भी की जाती है। दरअसल राधे-कृष्ण प्रेम का प्रतीक हैं। इस दिन आप घर में मां सरस्वती की प्रतिमा, फोटो या कोई मूर्ति लेकर आते हैं तो शुभ होता है। इस प्रतिमा को घर के ईशान कोण में लगाएं, इससे बच्चों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और बच्चे पढ़ाई में भी अच्छा करेंगे।

पढ़ें :- Saraswati Puja 2023 : मां सरस्वती की पूजा धूमधाम से करते है छात्र-कलाकार, शिक्षा सामग्री का करें दान

बसंत पंचमी पर पूजा का शुभ मुहूर्त
माघ शुक्ल पंचमी 25 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 34 मिनट से लेकर 26 जनवरी को सुबह सुबह 10 बजकर 28 मिनट तक रहेगा। सरस्वती की पूजा करने के लिए शुभ मुहूर्त 26 जनवरी को सुबह 07 बजकर 12 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 34 मिनट तक।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...