1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Basi Roti Ke Fayde : बड़े काम की है बासी रोटी, फायदे जानकर रोज सुबह उठकर खुद खा लेंगे आप

Basi Roti Ke Fayde : बड़े काम की है बासी रोटी, फायदे जानकर रोज सुबह उठकर खुद खा लेंगे आप

भारतीय समाज में रोटी भोजन का प्रतिनिधित्व करती है। अक्सर आने लेगो यह कहते हुए सुना  होगा कि रोटी खाया। इसका मतलब है​ कि आपने भोजन किया । भोजन के थाल में रोटी पूरी थाली का नेतृत्व करती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Basi Roti Ke Fayde : भारतीय समाज में रोटी भोजन का प्रतिनिधित्व करती है। अक्सर आने लेगो यह कहते हुए सुना  होगा कि रोटी खाया। इसका मतलब है​ कि आपने भोजन किया । भोजन के थाल में रोटी पूरी थाली का नेतृत्व करती है। घर परिवार में दोनों मीटिंग  रोज बनने वाली रोटी परिवार में खान के बाद बच भी जाती है और रात बीतने के बाद उसे उसका नाम बासी रोटी हो जाता है। जब बासी रोटी खाने वाला घर में कोई न हो तो इसको कूड़ेदान में फेंक देते है। लेकिन आपको बता दें कि बासी चीजें खाने से सिर्फ नुकसान ही होता है। बल्कि इसके फायदे भी हैं जिन्हें जानकर आप भी इसे खाना शुरू कर देंगे।

पढ़ें :- पानी के अंदर चलती हैं यहाँ मेट्रो, आप भी देखें पूरी खबर

एसिडिटी में मिलती है राहत
एसिडिटी की शिकायत में बासी रोटी खाना फायदेमंद हो सकता है। एसिडिटी से राहत के लिए आप सुबह नाश्ते में दूध के साथ बासी रोटी खाएं। इससे एसिडिटी में तो राहत मिलेगी ही साथ ही पेट की अन्य परेशानियां भी खत्म होंगी।

तापमान संतुलित रहेगा
अगर आप नियमित तौर से बासी रोटियां खाते हैं तो दिनभर शरीर का तापमान संतुलित रहेगा। गर्मी के मौसम में हीट स्ट्रोक का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है
आज लगभग हर चौथे व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की शिकायत है। यदि आपको भी इस बीमारी ने परेशान कर रखा है तो आपको ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाना चाहिए। ऐसा करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

पढ़ें :- इस तरीके से बनाएं बनाना काजू शेक
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...