बेसिक शिक्षा मंत्री ने बच्चों को बांटे बैग, ड्रेस व पाठ्य पुस्तकें

basic-shiksha-mantri-up
बेसिक शिक्षा मंत्री ने बच्चों को बांटे बैग, ड्रेस व पाठ्य पुस्तकें

लखनऊ। बेसिक शिक्षा, बाल विकास पुष्टाहार, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनुपमा जायसवाल ने जनपद देवरिया के ब्लाक गौरी बाजार के अन्तर्गत उच्च प्राथमिक विद्यालय एवं प्राथमिक विद्यालय भटौली बुजुर्ग में बच्चो को बैग, ड्रेस एवं पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया। इस अवसर पर उन्होने पर्यावरण को बढावा देने के लिये वृक्षारोपण भी किया। उन्होने विद्यालयों में मूलभूत सुविधाये उपलब्ध कराये जाने हेतु अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

Basic Education Minister Anupama Jaiswal :

आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जायसवाल ने कहा कि गुणवत्तापरक बेसिक शिक्षा के लिये सरकार कटिबद्ध है। शिक्षा से ही सभ्य समाज की कल्पना कर सकते है। सभ्य समाज से विकसित राष्ट्र बनेगा तथा हर जगह शिक्षा से ही सम्मान भी मिलता है। सामाग्री वितरण के दौरान बहुत से बच्चो ने पूछने पर यह बताया कि वे शिक्षक और शिक्षिका बनना चाहते हैं, जो शिक्षक समाज का सम्मान है। उन्होंने कहा कि अब टीचर बेसिक स्कूलों में पढ़ने वालो बच्चे का रोल माॅडल हो जाये तो यह एक आदर्श व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि कम समय में बेसिक शिक्षा की गुणवत्ता में काफी सुधार आया है, इसके लिये उन्होने अध्यापको की मेहनत के प्रति साधुवाद भी दिया।

जायसवाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा को बढावा देने के लिये बहुत सी योजनायें चल रही हैं। प्रदेश सरकार द्वारा बच्चो को जूता-मोजा, स्वेटर, ड्रेस पाठ्य-पुस्तक देने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बच्चो का पूर्व के यूनिफार्म को परिवर्तित करने का कार्य तथा अंग्रेजी माध्यम बेसिक स्कूलों में लागू करने का मुख्यमंत्री जी ने कार्य किया, जिससे कि बच्चे अन्य पद्वति के विद्यालयों से समानता अनुभव करें।

इस अवसर पर विधायक जन्मेजय सिंह, सासंद प्रतिनिधि विजय कुमार दुबे, एबीएसए गोपाल शरण मिश्र, अजय शाही, दिनेश तिवारी शैलेन्द्र प्रताप सिंह सहित जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा अध्यापक एवं अध्यापिकाएं उपस्थित थी।

लखनऊ। बेसिक शिक्षा, बाल विकास पुष्टाहार, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनुपमा जायसवाल ने जनपद देवरिया के ब्लाक गौरी बाजार के अन्तर्गत उच्च प्राथमिक विद्यालय एवं प्राथमिक विद्यालय भटौली बुजुर्ग में बच्चो को बैग, ड्रेस एवं पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया। इस अवसर पर उन्होने पर्यावरण को बढावा देने के लिये वृक्षारोपण भी किया। उन्होने विद्यालयों में मूलभूत सुविधाये उपलब्ध कराये जाने हेतु अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जायसवाल ने कहा कि गुणवत्तापरक बेसिक शिक्षा के लिये सरकार कटिबद्ध है। शिक्षा से ही सभ्य समाज की कल्पना कर सकते है। सभ्य समाज से विकसित राष्ट्र बनेगा तथा हर जगह शिक्षा से ही सम्मान भी मिलता है। सामाग्री वितरण के दौरान बहुत से बच्चो ने पूछने पर यह बताया कि वे शिक्षक और शिक्षिका बनना चाहते हैं, जो शिक्षक समाज का सम्मान है। उन्होंने कहा कि अब टीचर बेसिक स्कूलों में पढ़ने वालो बच्चे का रोल माॅडल हो जाये तो यह एक आदर्श व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि कम समय में बेसिक शिक्षा की गुणवत्ता में काफी सुधार आया है, इसके लिये उन्होने अध्यापको की मेहनत के प्रति साधुवाद भी दिया। जायसवाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा को बढावा देने के लिये बहुत सी योजनायें चल रही हैं। प्रदेश सरकार द्वारा बच्चो को जूता-मोजा, स्वेटर, ड्रेस पाठ्य-पुस्तक देने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बच्चो का पूर्व के यूनिफार्म को परिवर्तित करने का कार्य तथा अंग्रेजी माध्यम बेसिक स्कूलों में लागू करने का मुख्यमंत्री जी ने कार्य किया, जिससे कि बच्चे अन्य पद्वति के विद्यालयों से समानता अनुभव करें।इस अवसर पर विधायक जन्मेजय सिंह, सासंद प्रतिनिधि विजय कुमार दुबे, एबीएसए गोपाल शरण मिश्र, अजय शाही, दिनेश तिवारी शैलेन्द्र प्रताप सिंह सहित जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा अध्यापक एवं अध्यापिकाएं उपस्थित थी।