इस जीव के घर में प्रवेश करते हो जाती है ‘मौत’, जानें वैज्ञानिक तथ्य

death

Bat Enters Your House It Will Bring Death

शुभ-अशुभ बातों को लेकर लोगों के मन में कई तरह की धारणायें होती हैं। कुछ लोग इन बातों को अंधविश्वास का नाम देकर सिरे से नकार देते हैं, तो कुछ लोग इन बातों को वैज्ञानिक शोध का विषय बता देते हैं। ऐसा ही एक कहावत है कि अगर आपके घर में चमगादड़ प्रवेश कर जाये, तो इसका मतलब आपके घर में कुछ अशुभ होने वाला है।

चमगादड़ को कहीं-कहीं अशुभ माना गया है। यह प्राणी घर में प्रवेश कर आए तो माना जाता है कि कुछ बुरा होने वाला है। मान्यता है कि चमगादड़ घर में घुस आए तो मौत लेकर आती है।

वैज्ञानिकों का तथ्य-

चमगादड़ का घर में आने को लेकर वैज्ञानिक कारण भी सामने आया है। चमगादड़ के पंखों में बेहद घातक बैक्टीरिया होते हैं। इनके इन्फेक्शन से इन्सान की मौत हो सकती है। इसीलिए कहा जाता है कि यदि किसी व्यक्ति पर चमगादड़ हमला कर दे तो समझों उसकी मौत हो गई। यह किसी प्रकार का अंधविश्वास नहीं, बल्कि इसके पीछे बैक्टीरिया के हमले से होने वाली मौत है।

दुनिया में चमगादड़ के हमले से मौत के कई मामले सामने आ चुके हैं। कई बार लोगों से अपील की गई है कि वे घर में चमगादड़ घूसने को किसी प्रकार के अंधविश्वास से न जोड़ें और सबसे पहले डॉक्टरी मदद लें।

शुभ-अशुभ बातों को लेकर लोगों के मन में कई तरह की धारणायें होती हैं। कुछ लोग इन बातों को अंधविश्वास का नाम देकर सिरे से नकार देते हैं, तो कुछ लोग इन बातों को वैज्ञानिक शोध का विषय बता देते हैं। ऐसा ही एक कहावत है कि अगर आपके घर में चमगादड़ प्रवेश कर जाये, तो इसका मतलब आपके घर में कुछ अशुभ होने वाला है। चमगादड़ को कहीं-कहीं अशुभ माना गया है। यह प्राणी घर में प्रवेश कर आए…