1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Bay leaf totke: तेज पत्ते के धुएं से सभी समस्याएं दूर होंगी, इसके टोटके से तनाव और थकान दूर होगी

Bay leaf totke: तेज पत्ते के धुएं से सभी समस्याएं दूर होंगी, इसके टोटके से तनाव और थकान दूर होगी

तेज पत्ते को जलाने से भी तनाव और थकान दूर होती है। पत्तियों में रसायनों (विशेष रूप से रासायनिक लिनालूल) का संयोजन धुएं का निर्माण करता है, जो साँस लेने पर शरीर और मन को शांत करता है। 

By अनूप कुमार 
Updated Date

Bay leaf totke: तेज पत्ते को जलाने से भी तनाव और थकान दूर होती है। पत्तियों में रसायनों (विशेष रूप से रासायनिक लिनालूल) का संयोजन धुएं का निर्माण करता है, जो साँस लेने पर शरीर और मन को शांत करता है। जिस तरह हम आम तौर पर अगरबत्ती जलाते हैं, उसी तरह आध्यात्मिक संस्कारों और अनुष्ठानों के एक हिस्से के रूप में घरों और पूजा स्थलों में तेज पत्ते भी जलाए जाते हैं। माना जाता है कि तेज पत्ते में बहुत सारे रसायन होते हैं जो जलने पर निकलते हैं और शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

पढ़ें :- Aaj ka Panchang: माघ शुक्ल पक्ष दशमी, जाने शुभ-अशुभ समय मुहूर्त और राहुकाल...

इस धुएँ को साँस में लेने से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और श्वसन संबंधी समस्याओं का इलाज होता है। ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से लगभग 1 से 3 ग्राम ताज़े तेज पत्ते का सेवन करने से भी टाइप II मधुमेह से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद मिल सकती है।

घर में बेवजह के लड़ाई-झगड़े, कलह-क्लेश या किसी अन्य बातों को लेकर परेशानी बनी रहती है तो यह घर पर नकारात्मक ऊर्जा के प्रवेश का संकेत भी हो सकता है। इसे दूर करने के लिए आप प्रत्येक शनिवार को पांच तेजपत्ता और पांच काली मिर्च के दानों को एक साथ जला कर उसके धुएं को पूरे घर में फैला दें। ऐसा करने से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और घर पर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है, जिससे सारी परेशानी और कठिनाई दूर हो जाती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...