बीसीसीआई की कांट्रेक्ट व्यवस्था में बड़े बदलाव, मैच फीस 200 प्रतिशत बढ़ाई

बीसीसीआई, BCCI

Bcci Announces New Contract System For Cricketers

मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बुधवार को अपनी कांट्रेक्ट व्यवस्था में बड़े बदलाव किए हैं। बीसीसीआई लंबे समय से पुरुष टीम के लिए तीन स्तरीय और महिला टीम के लिए द्विस्तरीय कांट्रेक्ट व्यवस्था का अनुसरण करती आ रही है। लेकिन नई व्यवस्था के अंतर्गत पु​रुष टीम के लिए चार और महिला टीम के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था लागू की गई है।

बीसीसीआई के मुताबिक पुरुष क्रिकेट टीम के लिए कांट्रेक्ट की नई श्रेणी ए प्लस जोड़ी गई है, जिसके तहत अनुबंधित खिलाडियों को प्रतिवर्ष सात करोड़ रुपए दिए जाएंगे। वहीं पुरानी ए, बी और सी श्रेणी के तहत क्रमश: पांच, तीन और एक करोड़ की राशि प्रदान की जाएगी। अनुबंध के ​अतिरिक्त प्रति मैच मिलने वाली फीस में 200 प्रतिशत का इजाफा किया गया है।

महिला टीम की खिलाड़ियों के लिए बीसीसीआई ने नई सी श्रेणी को जोड़ा है। जिसके बाद महिला क्रिकेटरों को ए, बी और सी श्रेणी के तहत अनुबंधित किया जाएगा। प्रत्येक श्रेणी के लिए क्रमश: 50, 30 और 10 लाख रुपए की राशि खिलाड़ियों को दी जाएगी।

इसके साथ ही बीसीसीआई ने घरेलू खिलाड़ियों की मैच फीस में 200 फीसदी की बढ़ोत्तरी करने का फैसला लिया है।

जानिए अंतरराष्ट्रीय टीम में किस क्रिकेटर को मिली कौन सी श्रेणी —

— ए प्लस श्रेणी में पांच खिलाड़ी रखे गए हैं। विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह।
— ए श्रेणी में सात खिलाड़ी रखे गए हैं। महेन्द्र सिंह धोनी, रविचन्द्रन अश्विन, रविन्द्र जडेजा, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, आंजिक्य रहाणे और रिद्धिमान शाहा।
— बी श्रेणी में भी सात खिलाड़ी रखे गए हैं। केएल राहुल, उमेश यादव, कुलदीप यादव, युजवेन्द्र चहल, ​हार्दिक पांड्या, ईशांत शर्मा और दिनेश कार्तिक।
— सी श्रेणी में जिन सात नामों को ​शामिल किया गया है उनमें केदार जाधव, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, करुण नायर, सुरेश रैना, पार्थिव पटेल और जयंत यादव का नाम शामिल है।

मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बुधवार को अपनी कांट्रेक्ट व्यवस्था में बड़े बदलाव किए हैं। बीसीसीआई लंबे समय से पुरुष टीम के लिए तीन स्तरीय और महिला टीम के लिए द्विस्तरीय कांट्रेक्ट व्यवस्था का अनुसरण करती आ रही है। लेकिन नई व्यवस्था के अंतर्गत पु​रुष टीम के लिए चार और महिला टीम के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था लागू की गई है। बीसीसीआई के मुताबिक पुरुष क्रिकेट टीम के लिए कांट्रेक्ट की नई श्रेणी ए प्लस जोड़ी गई है, जिसके…