1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. B’Day Special: रोहित शर्मा के धांसू रेकॉर्ड, जिन्हें तोड़ना किसी के लिए नहीं होगा आसान

B’Day Special: रोहित शर्मा के धांसू रेकॉर्ड, जिन्हें तोड़ना किसी के लिए नहीं होगा आसान

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा आज यानी 30 अप्रैल को अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं। 1987 में नागपुर में जन्मे इस दिग्गज खिलाड़ी ने 2007 में इंटरनैशनल वनडे करियर की शुरुआत की थी और कुछ ही वर्षों में वह उस मुकाम पर पहुंच गए, जिसका सपना हर युवा देखता है। इस बर्थडे बॉय ने अभी तक के करियर में ऐसे कई रेकॉर्ड, बनाए हैं, जिसे तोड़ना किसी के लिए भी आसान नहीं है। बात चाहे आइपीएल की हो या इंटरनेशनल क्रिकेट की हिटमैन रोहित शर्मा हर मामले में अव्वल हैं।  

वनडे में तीन दोहरे शतक

वनडे मैच में किसी बल्लेबाज का 200 रन तक पहुंचना अपने आप में बड़ी बात है। वनडे क्रिकेट के इतिहास में अबतक कुल 8 बार ऐसा हुआ, जिसमें से तीन बार यह कारनामा रोहित शर्मा ने ही किया है। उनके अलावा इस मुकाम तक सचिन तेंडुलकर, वीरेन्दर सहवाग, क्रिस गेल, मार्टिन गप्टिल और फखर जमां ही पहुंचे हैं।

वनडे की एक पारी में सर्वाधिक स्कोर

साल 2014 में श्री लंका के खिलाफ खेलते हुए रोहित शर्मा ने 264 रन जड़ दिए थे। वनडे इंटरनैशनल के इतिहास में इससे ज्यादा रन अबतक किसी बल्लेबाज ने नहीं मारे।

टी20 इंटरनैशनल का सबसे तेज शतक

टी20 इंटरनैशनल में रोहित शर्मा सबसे तेज शतक के रेकॉर्ड की बराबरी कर चुके हैं। पिछले साल उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 35 गेंदों में शतक मारकर साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज डेविड मिलर की बराबरी कर ली थी। मिलर ने यह कारनामा बांग्लादेश के खिलाफ किया था। वहीं श्रीलंका के खिलाफ रोहित ने 43 गेंदों में 118 रन बनाए थे, यह किसी भी भारतीय द्वारा टी20 इंटरनैशनल में बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है।

टी20 इंटरनैशनल में 4 शतक

रोहित शर्मा टी20 इंटरनैशनल मैच में 4 शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं। न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ने इस करिश्मे को 3-3 बार किया है।

IPL के सबसे सफल कैप्टन

रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 4 खिताब जीते हैं, जो किसी के भी कप्तानी में सबसे अधिक हैं। एमएस धोनी उनसे पीछे हैं। उनकी कप्तानी में चेन्नै सुपर किंग्स ने 3 बार खिताब जीते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...