1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. जल्दबाजी में खाना खाने की आदत से आप भी हो जाइए सावधान

जल्दबाजी में खाना खाने की आदत से आप भी हो जाइए सावधान

इन दिनों भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हर कोई काफी व्यस्त है। लोगों के पास न तो एक-दूसरे के लिए समय बचता है और न ही सुकून के दो पल है। कामकाज भरे जीवन में आजकल लोग इस कदर व्यस्त हो चुके हैं कि उनके पास चैन से खाना खाने का तक वक्त नहीं है। ऐसे में अधिकतर लोग जल्दबाजी खाना खाते हैं। हमेशा जल्दबाजी में खाना खाने की वजह से अब यह उनकी आदत में शामिल हो चुका है।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

इन दिनों भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हर कोई काफी व्यस्त है। लोगों के पास न तो एक-दूसरे के लिए समय बचता है और न ही सुकून के दो पल है। कामकाज भरे जीवन में आजकल लोग इस कदर व्यस्त हो चुके हैं कि उनके पास चैन से खाना खाने का तक वक्त नहीं है। ऐसे में अधिकतर लोग जल्दबाजी खाना खाते हैं। हमेशा जल्दबाजी में खाना खाने की वजह से अब यह उनकी आदत में शामिल हो चुका है। घर हो या फिर ऑफिस लोग अक्सर जल्दी-जल्दी ही खाना खाते हैं। समय बचाने के चक्कर में अपनाई गई यह आदत आपके लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है। जी हाँ , जल्दबाजी में खाना खाने से आप कई गंभीर समस्याओं के शिकार भी हो सकते हैं। तो जानते हैं जल्दी-जल्दी खाने के नुकसान –

पढ़ें :- Palak Oats Wrap Recipe: शादी में सुबह नाश्ते में जरूर बनांये पालक ओट्स रैप

अक्सर जल्दी-जल्दी खाने से आप ओवरइटिंग के शिकार हो सकते हैं। क्योकि , जल्दबाजी में खाना खाते समय हम अक्सर जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं, जिसका उस समय हमें अंदाज़ा भी नहीं हो पाता है। जल्दी खाने की वजह से दिमाग तक यह संदेश नहीं पहुंच पाता है कि हमारा पेट भर गया है या फिर नहीं।

बढ़ सकता है आपका वजन

जल्दी-जल्दी खाना खाते हुए जब हम लगातार ओवरइटिंग करने लगते हैं, तो इससे हमारी डाइट संतुलित नहीं हो पाती है, जिससे शरीर में अनावश्यक चर्बी जमा होने लगता है। ऐसे में जल्दबाजी में खाने की वजह से हम कई बार मोटापे के शिकार भी हो जाते हैं।

पाचन तंत्र पर पड़ सकता है असर

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

जल्दबाजी में खाना खाने से अक्सर हम बड़े निवाले खा लेते हैं, जिसे ठीक से चबाए बिना ही हम निगल जाते हैं। इतना ही नहीं कई बार तो खाना निगलने के लिए हम पानी की भी मदद लेते हैं। इस तरह खाना खाने की वजह से वह ठीक से पच नहीं पाता है, जिससे पेट से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न होने लगती है।

बढ़ जाता है डायबिटीज का खतरा

अक्सर जल्दबाजी में खाने की वजह से शरीर में अचानक ही शूगर की मात्रा बढ़ने लगती है। और ऐसे में शरीर में ब्लड शुगर के बढ़ने की वजह से डायबिटीज का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...