1. हिन्दी समाचार
  2. सावधान: कोरोना काल मे कर रहें हैं ज्यादा विटामिन्स का सेवन, तो जरूर जान लें ये बातें…

सावधान: कोरोना काल मे कर रहें हैं ज्यादा विटामिन्स का सेवन, तो जरूर जान लें ये बातें…

Be Careful You Are Consuming More Vitamins During The Corona Period So Definitely Know These Things

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: कोरोना के चलते आज कल हर कोई इम्यून सिस्टम बूस्ट करने के लिए कई तरह के वितमीन्स का सेवन कर्टेन हैं यहां तक कई लोग इसका ज्यादा सेवन भी करना शुरू कर देते हैं।

पढ़ें :- बॉलीवुड को एक और बड़ा झटका, गीतकार अभिलाष ने दुनिया को कहा अलविदा

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा तादाद में इनका उपयोग स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है।स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, बॉडी में पर्यापत मात्रा में विटामिन्स होने पर कोरोना संक्रमण सरलता से नहीं हो सकता है।

बॉडी में विटामिन्स का लेवल बढ़ाने के लिए ज्यादा तादाद में विटामिन्स की टेबलेट्स और कैपसूल्स का उपयोग करने से कई तरहों की बीमारियों का खतरा भी रहता है।

विटामिन ई का ज्यादा सेवन

कुछ साल पहले अमेरिकन हार्ट असोसिएशन ने बॉडी पर विटामिन ई के असर पर एक रिसर्च की थी. इस रिसर्च के मुताबिक ज्यादा तादाद  में विटामिन ई का सेवन करने से आंखों की रोशनी कम हो सकती है.

पढ़ें :- SSB ने 1541 पदों पर निकाली भर्ती, ऐसे कर सकतें हैं आसानी से अप्लाई

विटामिन ए की अधिकता के नुकसान

विटामिन ए आंखों को स्वस्थ रखने में मददगार होता है. एक शोध के मुताबिक बॉडी में विटामिन ए की तादाद बढ़ाने के लिए ज्यादा तादाद में विटामिन ए के सप्लिमेंट्स का उपयोग करने से आंखों को नुकसान पहुंचता है. कई विशेषज्ञों के मुताबिक खाद्य पदार्थों द्वारा ही विटामिन ए की पूर्ति की जानी चाहिए.

ज्यादा विटामिन्स का सेवन कर रहा है बीमार

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत के विभिन्न-विभिन्न शहरों में काफी मरीज ऐसे सामने आ रहे हैं जो विटामिन्स का ज्यादा उपयोग करने के कारण बीमार पड़े हैं. ज्यादा तादाद में विटामिन्स का उपयोग करने से स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं हो सकती हैं.

पढ़ें :- IPL 2020: राहुल तेवतिया को लेकर कोच ने पहले ही किया था यह दावा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...