1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. भोजन के बाद जरूर करें इस चीज़ का सेवन, शरीर के साथ दिमाग भी रहेगा फ्रेश

भोजन के बाद जरूर करें इस चीज़ का सेवन, शरीर के साथ दिमाग भी रहेगा फ्रेश

Be Sure To Consume This Thing After Meals The Mind Will Also Remain Fresh Along With The Body

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चाहता है वह चुस्त-दुरुस्त रहें लेकिन अफसोस कि उसे समय नहीं मिल पाता है। आज के समय मे व्यक्ति पैसा कमाने में इतना मशगुल हो चुका है कि वह अपने खाने-पीने के से लेकर स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाता है। इस लापरवाही के कारण कब शरीर में कौन सी बीमारी घर कर जाती है। इसका पता भी नहीं चल पाता है और कब यह गंभीर रूप ले लेती हैं इस बात की भी जानकारी नहीं हो पाती है आज हम आपको एक ऐसी समस्या के बारे में बताने वाले हैं जिस से आधे से ज्यादा लोग परेशान रहते हैं।

पढ़ें :- स्किन बनानी है चमकदार या हेल्थ की हो कोई समस्या, ये एक ड्रिंक आपकी हर समस्या को करेगी दूर

सौंफ को सेहत के लिए बेहद ही लाभदायक माना जाता है। इसलिए कई लोग खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन जरूर किया करते हैं। सौंफ खाने से शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचते और ये फायदे इस प्रकार हैं –

कॉलेस्ट्रोल काबू में रहता है

सौंफ खाने से शरीर में कॉलेस्ट्रोल का स्तर काबू में रहता है और सौंफ को दिल के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। जो लोग रोज खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करते हैं। उनके शरीर में कॉलेस्ट्रोल का स्तर सही बना रहता है। इसलिए आप रोज सौंफ खाया करें।

आंखों की रोशनी ठीक रहती है

पढ़ें :- नवरात्रि में नौ दिन खाये ये 5 फूड, स्किन ग्लो करने के साथ-साथ हेल्थ रहेगी बेहतर

सौंफ को आंखों के लिए भी लाभदायक माना जाता है और इसे खाने से आंखों की रोशनी सही बनी रहती है। आयुर्वेद के अनुसार रोज पांच ग्राम सौंफ खाना आंखों के लिए सेहतमंद होता है और इसे खाने से आंखों पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

लीवर के लिए फायदेमंद

सौंफ का सेवन करने से लीवर सही से कार्य करता है और लीवर की रक्षा कई तरह के रोगों से होती है। आप बस थोड़ी सी सौंफ का सेवन हल्के गर्म पानी से साथ कर लें।

पेट की बीमारियों से राहत मिले

अपच समस्या, गैस, कब्ज और पेट में दर्द होने पर आप सौंफ का सेवन करें। सौंफ खाने से पेट संबंधित कई रोगों को सही किया जा सकता है और इसे खाने से पेट को तुरंत आराम मिल जाता है।

पढ़ें :- नवरात्रि मे आप भी निभातें हैं जौ बोने की परंपरा, धार्मिक द्रष्टि से ही नहीं बल्कि सेहत के लिए है बेहद गुणकारी

कफ हो दूर

कफ होने पर आप एक गिलास पानी गैस पर गर्म करने के लिए रख दें और फिर इस पानी के अंदर दो चम्मच सौंफ डाल दें। इस पानी को थोड़ी देर तक उबाल लें। जब ये पानी अच्छे से उबल जाए तो आप गैस बंद करके इस पानी को छान लें और इस पानी का सेवन कर लें। ये पानी पीने से कफ के साथ-साथ खांसी की समस्या से निजात मिल जाएगी।

सांस संबंधित बीमारियों को करे सही

सौंफ और गुड़ को एक साथ खाने से सांस संबंधित बीमारियों से राहत मिल जाती है। इसलिए जिन लोगों को सांस संबंधित बीमारियां हैं वो लोग सौंफ और गुड़ का सेवन एक साथ करना शुरू कर दें।

शिशुओं के लिए लाभदायक

अक्सर छोटे बच्चों के पेट में गैस बन जाती है और गैस की वजह से उनके पेट में दर्द होने लगती है। बच्चों को गैस होने पर आप उन्हें दो चम्मच सौंफ का पानी पीने को दें। सौफ का पानी बनाने के लिए आप गर्म पानी के अंदर थोड़ी सी सौंफ डाल दें और कुछ देर इस पानी को ऐसे ही रहने दें। बाद में आप इस पानी को छान लें और इस पानी के दो चम्मच दिन में तीन बार बच्चों को दें। ये पानी पीने से शिशुओं के पेट को आराम पहुंचे जाएगा।

पढ़ें :- हर बीमारी का इलाज है मुंह से टपकती लार, फायदे कर देंगे बहुत हैरान

पैरों की जलन हो दूर

पैरों या हाथों में जलन होने पर आप सौंफ और चीनी का सेवन एक साथ करें। सौंफ और चीनी को एक साथ खाने से जलन एकदम दूर हो जाएगी और हाथों और पैरों को जलन से राहत मिल जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...