टीएमएस सांसद ने पीएम से पूछा- भारत कब बनाएगा चांद पर बीयर

नई दिल्ली। लोकसभा में गुरुवार को एक दिलचस्प घटना देखने को मिली जब प्रश्नकाल के दौरान एक सांसद ने सवाल करते हुए चांद पर बीयर कब बनेगी पूछ डाला। दरअसल टीएमसी सांसद शिशिर कुमार ने सरकार से पूछा कि क्या भारत चांद पर बियर बनाने के प्रॉजेक्ट का हिस्सा है। खास बात यह रही कि पीएमओ में मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने सवाल को पूरी गंभीरता से लेते हुए जवाब दिया।



शिशिर ने प्रश्नकाल के दौरान हुए पूछा कि प्रधानमंत्री बताएं कि क्या कोई भारतीय अंतरिक्ष यान चांद पर बियर बनाने की योजना बना रही है? यदि हां तो इस योजना से जुड़ी रिसर्च प्लान का डीटेल दें और बताएं कि यीस्ट (खमीर) टेस्ट कितना व्यवहारिक है।




सांसद के इस सवाल के जवाब में पीएमओ में राज्यमंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने कहा कि ISRO की चांद पर बियर बनाने जैसी कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा कि इस तरह की एक योजना का प्रस्ताव निजी तौर पर मून मिशन के लिए काम कर रही ‘टीम इंडस’ नाम की संस्था से मिला था। सिंह ने बताया कि कमर्शल लॉन्च अग्रीमेंट के तहत ISRO इंडस के स्पेसक्राफ्ट को लॉन्च कर सकता है। जितेंद्र सिंह ने साथ में यह भी स्पष्ट किया कि प्रस्ताव में बियर बनाने का प्रॉजेक्ट नहीं है बल्कि टीम इंडस यह जानने की कोशिश करेगी कि अंतरिक्ष यान में यीस्ट (खमीर) के जरिए बियर बनाना मुमकिन है या नहीं।