1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. BODY पर stretch mark कम कर रहें है ब्युटी, अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे… कुछ ही दिन में दिखेगा असर

BODY पर stretch mark कम कर रहें है ब्युटी, अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे… कुछ ही दिन में दिखेगा असर

मोटापा कम करने के बाद कई बार अपने देखा होगा लोगों को स्ट्रेच मार्क बॉडी पर अपना निशान छोड़ जाते हैं। कई बार आपने देखा होगा महिलाओं को प्रेगनेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स का सामना करना पड़ता है। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि त्वचा में खिंचाव होता हैं। इसी एक साथ ये जिम में व्यायाम करने से भी हो सकते हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Beauty Is Reducing Stretch Marks On Body Follow These 4 Home Remedies The Effect Will Be Visible In A Few Days

 नई दिल्ली: मोटापा कम करने के बाद कई बार अपने देखा होगा लोगों को स्ट्रेच मार्क बॉडी पर अपना निशान छोड़ जाते हैं। कई बार आपने देखा होगा महिलाओं को प्रेगनेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स का सामना करना पड़ता है। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि त्वचा में खिंचाव होता हैं। इसी एक साथ ये जिम में व्यायाम करने से भी हो सकते हैं।

पढ़ें :- भव्य सर्वश्रेष्ठ दक्षिण भारतीय ब्राइडल हेयरस्टाइल

आपको बता दें, ये शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं जो कि महिलाओं की सुंदरता में कमी लाने का काम करते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे असरदार नुस्खें लेकर आए हैं जो जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स भी आसानी से छुटकारा दिलाएंगे। तो आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

अंडे का सफेद भाग

एग व्हाइट लगाने से भी स्ट्रेच मार्क्स बहुत जल्द खत्म हो जाते हैं। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार करें। एग व्हाइट लगाने के बाद एग व्हाइट को सूखने दें, उसके बाद स्पंंज को गीला करके स्किन अच्छी तरह साफ करें। एग व्हाइड का लचीलापन आपकी स्किन को फिर से टाइट और सॉफ्ट बनाने में मदद करेगा।

ऐलोवेरा की मदद

पढ़ें :- गहरी त्वचा के लिए स्किनकेयर में एसिड का उपयोग कैसे करें

एक कटोरी में आधा चम्मच वैसलीन लें, उसमें 1 टीस्पून ऐलोवेरा जेल, 1 विटामिन ई कैप्सूल और आधा चम्मच कोकोनट ऑयल लें। सभी चीजों को कटोरी में अच्छी तरह मिक्स करें, मिक्स करने के बाद इसे अपने स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर अप्लाई करें। जेल के साथ मसाज तब तक करें, जब तक यह आपकी स्किन में पूरी तरह डिसोलव न हो जाए। ऐसा आप हर रोज करें, इस घरेलू उपाय का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। इसके अलावा यदि आप सिर्फ विटामिन ई कैप्सूल और ऐलोवेरा जेल के साथ भी मसाज करें, तो भी आपको बहुत जल्द रिजल्ट दिखाई देंगे।

कॉफी और ऐलोवेरा

1 चम्मच ऐलोवेरा में 1 टीस्पून कॉफी मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर अप्लाई करें। अप्लाई करने से पहले 1 मिनट अच्छे से मसाज करें। उसके बाद 10 मिनट तक दोनों चीजों को स्किन पर लगा रहने दें, फिर स्पंज की मदद से स्किन साफ कर लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करें, स्ट्रेच मार्क्स की समस्या झट से दूर हो जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...