अब पेट्रोल से नहीं बियर से चलेंगी गाड़ियां

vahan

Beer Can Run Your Vehicle

बियर एक नशीला पदार्थ है। बियर का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। लेकिन भविष्य में दुपहिया वाहन से लेकर कार तक सभी वाहन, बियर से भी सड़कों पर दौड़ सकते हैं। बियर का प्रयोग आने वाले 5 सालों के अंदर जल्द ही देखा जा सकता है।

बियर से चल सकते है वाहन:

यह बुटेनॉल नाम का ईंधन है। जिसे वैज्ञानिकों ने बियर बनाने में इस्तेमाल एथेनॉल से तैयार किया है। इसे आने वाले समय में पेट्रोल के विकल्प यानि बुटेनॉल के रुप में प्रयोग किया जा सकता है।

इंग्लैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल के एक टीम ने मिलकर कई वर्षों की अनुसंधान के बाद यह तकनीक खोजी है। जिसमें बियर बनाने में प्रयोग एथेनॉल से बुटेनॉल नामक ईंधन तैयार किया जा सकें। बुटेनॉल, इथेनॉल की तुलना में बेहतर ईंधन है।

तेजी से घट रहे पारंपरिक फ्यूल के कारण पूरी दुनीया में सौर ऊर्जा से लेकर तमाम तरह के दूसरे ईंधन तैयार करने की कोशिश हो रही है। जिससे पेट्रोल व डीजल के बिना भी गाड़ियां और मशीनें चलाई जा सकें।

कई देशों में बियर से तैयार यह नया ईंधन तेजी से बिक रहा है। यही नहीं लोगों ने कारों में इसका प्रयोग भी शुरु कर दिया है। फ्रांस व न्यूजीलैंड जहां लोग बियर युक्त नए ईंधन को कार में काम लें रहे हैं।

बियर एक नशीला पदार्थ है। बियर का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। लेकिन भविष्य में दुपहिया वाहन से लेकर कार तक सभी वाहन, बियर से भी सड़कों पर दौड़ सकते हैं। बियर का प्रयोग आने वाले 5 सालों के अंदर जल्द ही देखा जा सकता है। बियर से चल सकते है वाहन: यह बुटेनॉल नाम का ईंधन है। जिसे वैज्ञानिकों ने बियर बनाने में इस्तेमाल एथेनॉल से तैयार किया है। इसे आने वाले समय में पेट्रोल के विकल्प यानि…