1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. ब्यूटी हेल्थ के साथ-साथ बालों के लिए भी वरदान है चुकंदर, बस ऐसे करें इस्तेमाल

ब्यूटी हेल्थ के साथ-साथ बालों के लिए भी वरदान है चुकंदर, बस ऐसे करें इस्तेमाल

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: हेल्‍थ के साथ-साथ चुकंदर आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी हेल्‍प करता है। स्किन संबंधी हर तरह की समस्‍या का हल चुकंदर में छिपा है। इसके अलावा चुकंदर आपके बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। चुकंदर आपकी त्‍वचा और बालों के लिए कैसे फायदेमंद है और इसका इस्‍तेमाल कैसे करना चाहिए। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से जानते है।

पढ़ें :- Morning Tips : एक मीठी मुस्कान के साथ कीजिए सुबह की शुरुआत, ज़िंदगी में ख़ुशी का दरिया बहने लगेगा

जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके है कि चुकंदर बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। जी हां चुकंदर से आप झड़ते बालों की समस्‍या से भी निजात पा सकती हैं।

इसके लिए आप चाहे तो चुकंदर के जूस को मेहंदी और आंवला में मिक्‍स करके बालों में लगा लें। या एक कप चुकंदर पीसकर उसमें एक नींबू का रस, 2 चम्मच दही, आधा चम्मच भीगा हुआ मेथी दाना और 1 आंवला पीसकर मिक्स कर लें। इस पैक को हफ्ते में 2 दिन बालों में लगाएं। 2 घंटे बाद बालों को शैंपू की हेल्‍प से धो लें। कुछ दिनों में ही आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

अगर आपको सर्दियों में भी चेहरे पर ग्लो चाहिए तो रोजाना चुकंदर का जूस पीना तो फायदेमंद होता ही है, लेकिन इसका फेस पैक बनाकर भी आप अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। आप चाहे तो चुकंदर के जूस में बेसन, संतरे के छिलकों का पाउडर और मसूर की दाल मिलाकर पाउडर बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं। या आप चाहे तो रोजाना चुकंदर के जूस से चेहरे की मसाज कर सकती हैं। इस तरह मसाज से न सिर्फ डेड स्किन निकल जाएगी और चेहरा सॉफ्ट हो जाएगा।

पढ़ें :- त्वचा को बनाये साफ और दीप्तिमान, जाने कुछ उपाए

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...