1. हिन्दी समाचार
  2. विधानसभा चुनाव से पहले सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, दिल्ली मेेट्रो और बसों में महिलाएं कर सकेंगी मुफ्त यात्रा

विधानसभा चुनाव से पहले सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, दिल्ली मेेट्रो और बसों में महिलाएं कर सकेंगी मुफ्त यात्रा

Before The Assembly Elections The Announcement Of Cm Arvind Kejriwal Delhi Metro And Buses For Women Will Be Free Travel

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सातों सीटों पर आम आदमी पार्टी को बुरी तरह से हार मिली थी। सातों ​सीटों पर बीजेपी ने कब्जा कर लिया था। वहीं आने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर आम आदमी पार्टी ने तैयारियां तेज कर दी हैं। इसको लेकर अरविंद केजरीवाल ने आज बड़ा ऐलान किया है। केजरीवाल ने दिल्ली मेट्रो और बसों में महिलाओं को मुफ्त सफर का तोहफा दिया है।

पढ़ें :- काशी पूरे विश्‍व को प्रकाश देने वाली है, यहां की गलियां जीवंत और ऊर्जावान हैं : पीएम मोदी

केजरीवाल ने कहा कि इसे कैसे लागू किया जाएगा, इसे लेकर अधिकारयों को निर्देश दे दिए गए हैं और इसके फॉर्मूले पर वो काम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि अगले दो से तीन महीने में मेट्रो और बस में महिलाओं के मुफ्त सफर के फैसले को लागू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसे लागू करने में जो लागत होगी उसे राज्य सरकार (दिल्ली सरकार) वहन करेगी।

इसके साथ ही अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सक्षम महिलाएं चाहें तो टिकट खरीद सकती हैं। उन्हें सब्सिडी का इस्तेमाल न करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि दो से तीन महीने के अंदर इसे लागू कर दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि बसों और मेट्रो में कुल यात्रियों में 33 फीसदी महिलाएं होती हैं।

इसके मुताबिक, मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा पर करीब एक हजार करोड़ प्रतिवर्ष का खर्च आएगा जबकि करीब 200 करोड़ रुपये का खर्च बसों को लेकर सरकार पर आएगा। अनुमान है कि महिलाओं के लिए दिल्ली मेट्रो और डीटीसी की बसों में इस योजना को लागू करने में सरकार पर प्रतिवर्ष करीब 1200 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

पढ़ें :- रोहित शर्मा के बिना टीम इंडिया अधूरी, ज्यादातर मैचों में मिली हार, आंकड़े जानकर हो जायेंगे हैरान

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...