1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी विधानसभा चुनाव से पहले ग्राम प्रधानों को सीएम योगी ने ​दिया बड़ा तोहफा

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले ग्राम प्रधानों को सीएम योगी ने ​दिया बड़ा तोहफा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने बुधवार को ग्राम प्रधानों को बड़ा तोहफा दिया है। ग्राम पंचायत सम्मेलन (उत्तर प्रदेश ग्राम उत्कर्ष समारोह) में मुख्यमंत्री शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने ग्राम प्रधान, ब्लाक प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्षों के मानदेय में भी वृद्धि करने की घोषणा की। इस समारोह में सीएम योगी ने कहा कि, पीएम नरेंद्र मोदी (Pm Modi) जी ने कहा था कि हमारी ग्राम पंचायतें ग्राम विकास की धुरी बननी चाहिए, आज उस धुरी के आधार आप ही हैं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने बुधवार को ग्राम प्रधानों को बड़ा तोहफा दिया है। ग्राम पंचायत सम्मेलन (उत्तर प्रदेश ग्राम उत्कर्ष समारोह) में मुख्यमंत्री शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने ग्राम प्रधान, ब्लाक प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्षों के मानदेय में भी वृद्धि करने की घोषणा की। इस समारोह में सीएम योगी ने कहा कि, पीएम नरेंद्र मोदी (Pm Modi) जी ने कहा था कि हमारी ग्राम पंचायतें ग्राम विकास की धुरी बननी चाहिए, आज उस धुरी के आधार आप ही हैं। सही मायने में आपकी सरकार आपके कार्यक्षेत्र में ही कार्य करती है।

पढ़ें :- ADR Report: जीत की हैट्रिक लगाने वाले सांसदों की संपत्ति में खूब हुआ इजाफा, वरुण गांधी की दौलत भी बढ़ी

उन्होंने कहा कि, आज 346 ग्राम पंचायतें सम्मानित हुई हैं, जिनमें 05 ग्राम प्रधानों को मंच पर बुलाकर सम्मानित किया गया है। 42,478 नए ग्राम सचिवालयों के लोकार्पण का कार्यक्रम भी आज संपन्न हो रहा है। सीएम ने कहा कि, ग्राम प्रधान के नेतृत्व में वहां पंचायत प्रतिनिधि तो बैठेंगे ही, साथ में ग्राम सहायक उनके सहयोग के लिए खड़ा होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि, गांव के लोगों को अब बैंकों में नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि गांव में ही बैंकिंग कॉरस्पोंडेंट सखी आपकी समस्या का समाधान करेंगी।

जाति, मूल निवास व आय प्रमाण-पत्र इत्यादि के लिए अब ब्लॉक, तहसील व जिलों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। वहीं, समारोह में सीएम योगी ने ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत अध्यक्षों को बड़ा उपहार देते उनके वित्तीय अधिकार भी बढ़ाने की घोषणा की। ग्राम प्रधानों को वित्तीय अधिकारों को बढ़ाते हुए पांच लाख और जिला पंचायतों के वित्तीय अधिकारों को बढ़ाते कर 25 लाख कर दिया गया है।

इसके साथ ही विकास कार्य का स्टीमेट व एमबी अन्य विभागों के इंजीनियर बना सकेंगे। इसी के साथ उन्होंने ग्राम प्रधान, ब्लाक प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्षों के मानदेय में भी वृद्धि कर दी है। ग्राम पंचायत सदस्यों को भी अब प्रति बैठक मिलेगा मानदेय। वहीं क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत सदस्यों का भी मानदेय बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा कि हर गांव में ग्राम पंचायत कोष बनेगा। जनप्रतिनिधियों के निधन पर उनके स्वजनों को अनुकंपा धनराशि दी जाएगी।

पढ़ें :- Money Laundering Case: राहुल गांधी के करीबी से ईडी ने की पूछताछ, जानिए क्या है पूरा मामला
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...