1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए विजयदशमी से पहले मोदी कैबिनेट में कल हो सकता है बडे़ तोहफे का ऐलान

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए विजयदशमी से पहले मोदी कैबिनेट में कल हो सकता है बडे़ तोहफे का ऐलान

मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet )की बैठक बुधवार 28 सितंबर को होने जा रही है। विजयदशमी पर्व (Vijayadashami festival) से पहले होेने वाली इस बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स (Central Employees and Pensioners) के महंगाई भत्ता/राहत (DA/DR) को मंजूरी मिलने की उम्मीद की जा रही है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet ) की बैठक बुधवार 28 सितंबर को होने जा रही है। विजयदशमी पर्व (Vijayadashami festival) से पहले होेने वाली इस बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स (Central Employees and Pensioners) के महंगाई भत्ता/राहत (DA/DR) को मंजूरी मिलने की उम्मीद की जा रही है।

पढ़ें :- Modi Government ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिया दिवाली का बड़ा गिफ्ट, मुफ्त राशन स्कीम तीन माह और बढ़ाया

ऐसा अनुमान है कि DA/DR में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी की जाएगी। अगर ऐसा होता है तो 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारी और पेंशनर्स का DA/DR बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। ये बढ़े हुए भत्ते सितंबर की सैलरी के साथ जुड़कर आ जाएंगे। इसमें जुलाई और अगस्त का एरियर भी होगा। बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों की संख्या 48 लाख है तो वहीं 68 लाख से ज्यादा पेंशनर हैं।

30 सितंबर को केंद्र सरकार पीएम किसान की 12वीं किस्त का कर सकती है ट्रांसफर

अगर सब कुछ ठीक रहा तो केंद्र सरकार विजयादशमी से पहले करीब 14 करोड़ लोगों के बैंक अकाउंट में पैसे डाल देगी। तो 30 सितंबर को केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना यानी पीएम किसान की 12वीं किस्त का ट्रांसफर कर सकती है। इसके तहत 12 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। हालांकि, सरकार की तरफ से अभी पैसों को ट्रांसफर करने की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन अनुमान है कि विजयादशमी से पहले किसानों को 12वीं किस्त दे दी जाएगी।

पढ़ें :- Big Decision of Modi Cabinet : पांच राज्यों की 12 जातियों को अनुसूचित जनजाति में किया शामिल
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...