1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. बेन स्टोक्स बने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट ऑलराउंडर, कई क्रिकेटरों को पीछे छोंड़ा

बेन स्टोक्स बने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट ऑलराउंडर, कई क्रिकेटरों को पीछे छोंड़ा

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई ​दिल्ली: बेन स्टोक्स वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले नंबर एक टेस्ट ऑलराउंडर बन गए हैं। ICC की जारी रैंकिंग में इस इंग्लिश उपकप्तान ने कैरेबियाई कप्तान जेसन होल्डर को बेदखल कर यह मुकाम हासिल किया। साथ ही साथ बल्लेबाजी रैंकिंग में भी उन्होंने कई भारतीय क्रिकेटरों को पछाड़ दिया है। यह 29 वर्षीय खिलाड़ी अब बल्लेबाजी रैंकिंग  में करियर की सर्वश्रेष्ठ तीसरी पोजिशन भी हासिल कर चुका है, ऐसा करने वाले वह एंड्रयू फ्लिंटॉफ (मई, 2006) के बाद पहले अंग्रेज बने हैं।

मैनचेस्टर में बेन स्टोक्स का शानदार प्रदर्शन

मैनचेस्टर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच से पहले बेन स्टोक्स, जेसन होल्डर से 54 रेटिंग पॉइंट पीछे चल रहे थे। लेकिन पहली पारी में धुआंधार प्रदर्शन कर 176 रन के साथ एक विकेट चटकाकर दूसरी पारी में 78 रन बनाने के साथ दो और विकेट झटकने के बाद स्टोक 38 पॉइंट्स की लीड में पहुंच गए। वेस्टइंडीज टीम दूसरे मैच में घुटने के बल नजर आई और इंग्लैंड 113 रन की जीत के साथ सीरीज में 1-1 की बराबरी करने में सफल रहा। इस तरह स्टोक्स ने न सिर्फ होल्डर के 18 माह के शासनिक जलवे को समाप्त कर दिया बल्कि 497 रेटिंग अंक भी हासिल किया जो जैक्स कैलिस (अप्रैल 2008 में 517) के बाद किसी भी टेस्ट ऑलराउंडर द्वारा सबसे अधिक है।

बल्लेबाजी रैंकिंग में स्मिथ पहले और विराट दूसरे क्रम पर

बल्लेबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ की बादशाहत बरकरार है। 911 पॉइंट वाले स्मिथ के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली का नंबर आता है, उनसे पास 886 रेटिंग पॉइंट है। तीसरे क्रम पर बेन स्टोक्स पहुंच गए। मार्नस लाबुशाने के भी स्टोक्स के बराबर 827 पॉइंट्स है फिर क्रमश: कीवी कप्तान केन विलियमसन (812), बाबर आजम (800), डेविड वार्नर (793), चेतेश्वर पुजारा (766), जो रूट (738) और दसवें पायदान पर अजिंक्य रहाणे (726) आते हैं।

कप्तान ने स्टोक्स को बताया ‘मिस्टर इनक्रेडिबल’

कप्तान जो रूट का मानना है कि इंग्लैंड की टीम में महान खिलाड़ी है और ‘मिस्टर इनक्रेडिबल’ बेन स्टोक्स के लिए कोई सीमा नहीं है। स्टोक्स की तुलना कार्टून सुपरहीरो ‘मिस्टर इनक्रेडिबल’ से करते हुए रूट ने कहा कि इस ऑलराउंडर की किसी भी स्थिति से सामंजस्य बैठाने की क्षमता उन्हें टीम के लिए बहूमूल्य बनाती है। रूट ने कहा, ‘वह मिस्टर इनक्रेडिबल है। वह संभवत: थोड़ा कार्टून चरित्र की तरह भी है। उसकी काया इसी तरह की है, लेकिन संभवत: अब वह अधिक छरहरा है। बेन स्थिति के अनुसार खेल सकता है- यह दर्शाता है कि वह हमारी टीम के लिए कितना उपयोगी है।’

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...