1. हिन्दी समाचार
  2. कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए बादाम का करें सेवन

कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए बादाम का करें सेवन

Benefits Of Almonds 2

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। याददाश्त अच्छी करने के साथ ही बादाम खाने के अन्य फायदे भी सामने आए हैं। एक शोध में यह पता चला है कि सुबह के नाश्ते में बादाम के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही ब्लड शुगर को भी नियंत्रण में किया जा सकता है। रोजाना सुबह नाश्ते में बादाम का सेवन करने से ब्लड शुगर और इंसुलिन मेटाबोलिज्म समेत कार्डियोमेटाबोलिक जैसी समस्याओं के खतरों में कमी लाई जा सकती है।

पढ़ें :- अपने पति से भी ज्यादा अमीर हैं बॉलीवुड की ये 3 अभिनेत्रियाँ, नम्बर 3 है सबकी फेवरेट!

बादाम के सेवन से होंगे ये फायदे

याददाश्त बढ़ाएं

स्मदरण शक्ति को अच्छाक बनाये रखने के लिए बादाम को काफी उपयोगी माना जाता है। बादाम का सेवन अल्जातइमर और अन्या मस्तिष्कि संबंधी रोगों को दूर करने में मदद करता है। रोजाना सुबह पांच बादाम भिगोकर खाने से दिमाग तेज होता है।

कैंसर का खतरा होगा कम

पढ़ें :- फिल्म तेरे नाम की यह अभिनेत्री 41 साल की उम्र में दिखती है बेहद खूबसूरत

बादाम में फाइबर काफी अधिक मात्रा में होता है। फाइबर हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्ते बनाये रखने का काम करता है। पाचन क्रिया ठीक रहने से कोलोन कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है।

रक्त संचार होगा बेहतर

बादाम में पौटेशियम की मात्रा काफी अधिक होती है और साथ ही सोडियम भी काफी कम मात्रा में होता है। इससे हमारे शरीर में रक्तर संचार सुचारू बना रहता है। रक्ते संचार सुचारू रहने से शरीर के हर अंग में ऑक्सीरजन सही प्रकार पहुंचती है और सभी अवयवों को सामान्य रूप से काम करने में मदद मिलती है।

हड्डियों को बनाए मजबूत

बादाम में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। कैल्शियम हड्डियों के लिए जरूरी होता है। इसलिए बादाम का सेवन करने वालों को हड्डियों की बीमारी यानी ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ ही कैल्शियम दांतों को भी मजबूत बनाने का काम करता है।

पढ़ें :- शास्त्रों के अनुसार मृत्यु के समय हर व्यक्ति के साथ होती है ये 10 बातें

हृदय रोग से बचने के लिए इन चीजों का करें सेवन

पशु आधारित प्रोटीन जैसे मीट और दुग्ध उत्पादों की जगह सोयाबीन, बादाम, अखरोट और दाल जैसे वनस्पति आधारित प्रोटीन के सेवन से कोलेस्ट्राल के स्तर में कमी लाने में मदद मिल सकती है। इससे हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे से बचा जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...