1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Benefits of bel Sherbet: किडनी या हाई ब्लड प्रेशर कर रहा है परेशान, बेल का शरबत बनेगा रामबाण

Benefits of bel Sherbet: किडनी या हाई ब्लड प्रेशर कर रहा है परेशान, बेल का शरबत बनेगा रामबाण

गर्मी आते ही कई सीजनी फल ऐसे होते हैं जिनके गजब फायदे होते हैं, जो हमारे शरीर को ही नहीं बल्की हमारी स्किन को भी हेल्दी और ग्लोइंग बनातेहैं उन्ही में से एक है बेल. बेल का फल बॉडी और स्किन को गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचाता है. 

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Benefits of bel Sherbet: गर्मी आते ही कई सीजनी फल ऐसे होते हैं जिनके गजब फायदे होते हैं, जो हमारे शरीर को ही नहीं बल्की हमारी स्किन को भी हेल्दी और ग्लोइंग बनातेहैं उन्ही में से एक है बेल. बेल का फल बॉडी और स्किन को गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचाता है.

पढ़ें :- Suddenly Feel Thirsty at Night: रात में सोते-सोते अचानक उठकर पीने लगते है पानी तो ये हो सकती है वजह

बेल के फल को वुड एप्पल (wood apple) भी कहा जाता है जिसमें प्रोटीन, बीटा-केरोटीन, विटामिन, थायमीन (बी1), राइबोफ्लाविन और विटामिन सी होता है। बेल के शरबत को फिट और स्वस्थ रहने के लिए बहुत ही बेहतरीन तरीका माना जाता है. आइये जानते हैं बेल के शरबत पीने के कुछ फायदे के बारे में…

हाई ब्लड प्रेशर में वरदान है बेल

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप बेल की पत्तियों को पानी में उबालें फिर उसे छान लें। इसे गुनगुना पीने से हाईब्लड प्रेशर की समस्या से निजात मिलती है। साथ ही बेल का शरबत पीने में भी काफी स्वादिष्ट लगता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने के लिए बेल बहुत ही फायदेमंद है। बेल में मौजूद विटामिन सी, प्रोटीन, बीटाकैरोटीन, थायमिन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है।

पढ़ें :- Sunday Special Dal Baati Churma Recipe: होटल रेस्टोरेंट में नहीं घर में बना कर खाएं राजस्थानी दाल बाटी और चूरमा

लीवर और किडनी के लिए भी है फायदेमंद

बेल में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है। साथ ही बेल में अन्य कई तत्व मौजूद होते जो लीवर के लिए और किडनी के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...