1. हिन्दी समाचार
  2. अगर आप भी पीते हैं फ्रिज का पानी तो हो जाएं सावधान, जाने मटके का पानी पीने के फायदे

अगर आप भी पीते हैं फ्रिज का पानी तो हो जाएं सावधान, जाने मटके का पानी पीने के फायदे

Benefits Of Drinking Water From Earthen Pot 2

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। गर्मियों में फ्रिज का ठंडा पानी आपके गले को तर तो करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके लिए कितना नुकसानदेह है। फ्रिज के पानी को सेहत के लिए अच्छा नहीं माना गया है। यह तो आपको पता ही होगा कि मटके का पानी पीना हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मटके का पानी पीने से क्या फायदा है।

पढ़ें :- INDIA LOCKDOWN का पहला दमदार पोस्टर आया सामने, ये कलाकार आएंगे नजर

जानिए मटके का पानी पीने के फायदे

  • रोजाना इसका पानी पीने से शरीक की इम्युनिटी पावर अच्छी होती है। साथ ही यह पाचन क्रिया को स्ट्रांग करने में भी मदद करता है। खास बात यह है कि घड़े में पानी स्टोर करके पीने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी बढ़ जाता है।
  • मिट्टी के घड़े में मृदा के गुण होते हैं जो अशुद्धियों को दूर करते हैं। इतना ही नहीं यह पानी में सभी जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्वों को मिलाने का काम भी करता है। जिस वजह से आपकी सेहत के लिए यह पानी फायदेमंद होता है।
  • फ्रिज में रखे पानी की अपेक्षा में मटका का पानी सेहत के लिए अच्छा होता है। सही मायने में यह आपके शरीर को ठंडक पहुंचाता है।
  • घड़े की मिट्टी में मौजूद एल्कलाइन उसमें रखे पानी का पीएच बेलेंस कर देती हैं। यह पानी हमें किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाचा है। इस पानी को पीने से एसिडिटी ठीक होने के साथ पेट के दर्द में भी राहत मिलती हैं।
  • मटके का पानी बहुत अधिक ठंडा ना होने से वात नहीं बढाता। मटके को रंगने के लिए गेरू का इस्तेमाल होता है जो गर्मी में शीतलता प्रदान करता है। मटके के पानी से कब्ज, गैस,गला खराब आदि रोग नहीं होते।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...