1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Benefits Of Eating Mango: आम के फायदे जान आप भी कह दोगे आम के आम गुठलियों के दाम

Benefits Of Eating Mango: आम के फायदे जान आप भी कह दोगे आम के आम गुठलियों के दाम

गर्मी आते ही आम का सीजन शुरू हो जाता है। और आम का नाम सुनते ही अच्छे अच्छों के मुंह में पानी। अब आम फलों का राजा है तो उसके स्वाद के लाखों दीवाने भी होंगे और लाखों फायदे भी। अगर आप आम खाने के शौकीन हैं और उसके फायदे के बारे में नहीं जानते हैं तो ये खबर सिर्फ आपके लिए है। 

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Benefits Of Eating Mango: गर्मी आते ही आम का सीजन शुरू हो जाता है। और आम का नाम सुनते ही अच्छे अच्छों के मुंह में पानी। अब आम फलों का राजा है तो उसके स्वाद के लाखों दीवाने भी होंगे और लाखों फायदे भी। अगर आप आम खाने के शौकीन हैं और उसके फायदे के बारे में नहीं जानते हैं तो ये खबर सिर्फ आपके लिए है।

पढ़ें :- नेत्रश्लेष्मलाशोथ से ड्राई आई सिंड्रोम: सामान्य नेत्र रोग जो आपको गर्मियों में हो सकते है, जानें इलाज

आंखे से लेकर याददाश्त बढ़ाने तक हर समस्या को  बस आप खा कर आम बना सकते हैं। चलिए हम आपको बताने जा रहे हैं आम के फायदे जिन्हें पढ़कर आपका आम खाने का मज़ा दुगना हो जायेगा।

वजन

आम खाने से जहां एक और मोटापा कम होता है वहीं एक अन्य तरीके से आम के सेवन से वजन को बढ़ाया भी जा सकता है, दरअसल ऐसा माना जाता है कि दूध के साथ आम खाने से वजन बढ़ता है।

नेत्र स्वास्थ्य

आंखों को भी स्वस्थ रखने के लिए आम बहुत अच्छा माना जाता है। दरअसल गाजर में पाया जाना वाला विटामिन ए आम में भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें उपस्थित विटामिन ए से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

याददाश्त बढऩा

पढ़ें :- देखिये आंखों को सुरक्षित रखने के टिप्स

जिन लोगों की याददाश्त कमजोर है, आम उनके लिए एक बेहतरीन फल है। आम में ग्लूटामिन एसिड नामक एक तत्व पाया जाता है जो कि न सिर्फ स्मृति बढ़ाता बल्कि ब्लड कोशिकाओं को सक्रिय रखता है।

एनीमिया में फायदेमंद

अधिकांश महिलाओं को हिमोग्लोबिन कम होने की समस्या होती हैं। ऐसे में डिलवरी के वक्त काफी समस्या झेलनी पड़ती है। इसलिए गर्भवती महिलाओं और एनीमिया से पीडि़त लोगों को आम खिलाना चाहिए। इससे एनीमिया (खून की कमी) में राहत मिलती है।

मोटापे को बढऩे से रोकता है

छिलके सहित आम खाना आपको मोटापे से निजात दिला सकता है। लेकिन इस समाचार के साथ एक चेतावनी भी है कि चयन सही आम का हो। क्वींसलैंड विश्वविद्यालय में हुए इस शोध के अनुसार आम की इरविन और नेम-डोक-मई किस्मों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं।

जो इंसानी फैट सेल्स के निर्माण को कम कर देते हैं, जबकि इसके विपरीत केंसिंग्टन प्राइड नामक प्रजाति के आम में इससे विपरीत इन फैट सेल्स को बढ़ाने की क्षमता होती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि अगले चरण में इन तत्वों के पहचान की जाएगी जो फैट सेल्स के निर्माण को बाधित कर देते हैं।

सेक्स में चारचांद लगाता है आम

आम वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाता है क्योंकि साइंस भी मानता है कि आम खाने से सेक्स ड्राइव बढ़ती है। विटामिन ई की वजह से सेक्स हार्मोन बढ़ते हैं. सेक्स ड्राइव को नियमित करने में आम मदद करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...