1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Benefits Of Eating Orange: संतरा आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, खाने के ये हैं फायदे

Benefits Of Eating Orange: संतरा आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, खाने के ये हैं फायदे

संतरा देखने में खूबसूरत और खाने में स्वादिष्ट होते है। संतरा सेहत और स्वाद दोनों को मजबूत बनाता है । त्‍वाचा को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने से लेकर, संतरे को आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर बताया जाता है।संतरे में विटामिन सी (Vitamin C) की मात्रा भरपूर पाई जाती है।    

By अनूप कुमार 
Updated Date

Benefits Of Eating Orange : संतरा देखने में खूबसूरत और खाने में स्वादिष्ट होते है। संतरा सेहत और स्वाद दोनों को मजबूत बनाता है । त्‍वाचा को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने से लेकर, संतरे को आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर बताया जाता है।संतरे में विटामिन सी (Vitamin C) की मात्रा भरपूर पाई जाती है।

पढ़ें :- घर बैठे करें प्रेगनेंसी टेस्‍ट, जाने क्या है प्रोसेस

 बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता
संतरे में थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी-6, फोलेट, पैंटोथैनिक एसिड, फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज, सेलेनियम और कॉपर भी होते हैं। अपने उच्च विटामिन सी सामग्री (दैनिक आवश्यकता से दोगुने से अधिक) के कारण संतरे प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के साथ जुड़े हुए हैं।

त्वचा के लिए अच्छा है
संतरा खाने का फायदा ये है कि ये आपको अपनी उम्र से कम उम्र के दिखते हैं! ग्लोइंग स्किन के लिए संतरे के संतरे रामबाण माने जाते है।

आंखों के लिए फायदेमंद
संतरा विटामिन ए, विटामिन सी और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। इसलिए, यदि आप चाहते हैं कि आपकी दृष्टि पहले जैसी ही अच्छी हो, तो प्रतिदिन एक संतरा खाएं।

 अल्सर से पेट की सुरक्षा
संतरा फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है जो आपके पेट और आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। फाइबर से भरपूर आहार यह सुनिश्चित करेगा कि आप पेट के अल्सर और कब्ज जैसी बीमारियों से प्रभावित नहीं हैं।

पढ़ें :- बालों के लिए रामबाण की तरह काम करता है मेथी का पत्ता

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...