1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. त्वचा की देखभाल के लिए हयालूरोनिक एसिड के लाभ

त्वचा की देखभाल के लिए हयालूरोनिक एसिड के लाभ

आज के समय में, सभी प्रकार की त्वचा की समस्याओं के लिए Hyaluronic एसिड एक लोकप्रिय त्वचा देखभाल उपचार बन गया है। आइये जानते है Hyaluronic एसिड के लाभ

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Hyaluronic एसिड आधारित जैल, क्रीम और सीरम चेहरे को बेहतर और चमकदार बनाते हुए झुर्रियों और उम्र बढ़ने से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। Hyaluronic एसिड नरम ऊतक के विकास में मदद करता है, शरीर को अधिक कोलेजन और इलास्टिन बनाने के लिए प्रेरित करता है, त्वचा को नमीयुक्त रखता है, जकड़न को रोकता है, लोच को कम करता है, और निशान को कम करता है।

पढ़ें :- अपनी तैलीय त्वचा के लिए स्किनकेयर टिप्स का करें पालन

Hyaluronic एसिड स्पष्ट और चिपचिपा पदार्थ के रूप में जाना जाता है जो स्वाभाविक रूप से हमारे शरीर द्वारा निर्मित होता है। यह नमी बनाए रखने में मदद करता है और ऊतकों और जोड़ों को चिकनाई देता है। इसे स्पष्ट और चिकनाई वाला पदार्थ भी माना जाता है जो ऊतकों की मरम्मत में मदद करता है और त्वचा को सुरक्षा प्रदान करता है। हयालूरोनिक एसिड अब कई स्किनकेयर उत्पादों जैसे मॉइस्चराइज़र, सीरम आदि में शामिल है। जब हयालूरोनिक एसिड को क्रीम, सीरम या किसी अन्य उत्पाद के रूप में लगाया जाता है, तो यह त्वचा पर एक पारगम्य परत बनाता है और त्वचा में गहराई से प्रवेश करता है। जलयोजन और इसे दृढ़ बनाता है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी त्वचा किस प्रकार की है, त्वचा की प्राकृतिक नमी को बनाए रखना आवश्यक है और प्राकृतिक नमी बनाए रखने के लिए हाइलूरोनिक एसिड एक सर्वोत्तम त्वचा देखभाल उपचार है। यह त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद करता है, शुष्कता और रूखी त्वचा से लड़ता है।

Hyaluronic एसिड में सुखदायक और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं। यह सभी प्रकार के मुंहासों के निशान को सुधारने में मदद करता है और सूजन को कम करता है। स्किनकेयर उत्पाद जिनमें हयालूरोनिक एसिड होता है, त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करता है। यह त्वचा को शांत करता है और मुंहासों के निशान को कम करता है।

हयालूरोनिक एसिड त्वचा के छिद्रों को खोलता है, जो स्पष्ट और चिकनी त्वचा पाने का एक तरीका है। इसमें वह गुण होता है जो त्वचा को सांस लेने में मदद करता है और निशान को फिर से भर देता है। हयालूरोनिक एसिड में मौजूद प्राकृतिक हाइड्रेशन गुण नमी में बंद हो जाते हैं, जिससे त्वचा चमकदार और कोमल हो जाती है।

पढ़ें :- जानिए स्किन पिलिंग क्या है और आप इसे कैसे रोक सकते हैं

जब महीन रेखाओं की उपस्थिति को कम करने और त्वचा की बनावट को कसने में मदद करने की बात आती है तो हाइड्रेशन सबसे अच्छी चीज है। Hyaluronic एसिड नमी को अवशोषित करता है जो शारीरिक रूप से त्वचा पर डाला जाता है, लेकिन यह हवा से नमी को भी अवशोषित करता है क्योंकि त्वचा अतिरिक्त नमी बरकरार रखती है, जिससे यह मोटा और मजबूत दिखता है। हयालूरोनिक एसिड भी घावों को भरने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मरम्मत की आवश्यकता में क्षति होने पर इसकी सांद्रता बढ़ जाती है। हयालूरोनिक एसिड लगाने से घावों का आकार कम हो जाता है और दर्द तेजी से कम हो जाता है।

हम उम्र के रूप में, हमारी त्वचा की प्राकृतिक सुरक्षात्मक बाधा कमजोर हो जाती है और यह त्वचा को प्रदूषण और अन्य पर्यावरणीय कारकों के प्रति संवेदनशील बना देती है। Hyaluronic एसिड त्वचा की जलयोजन सामग्री को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए जाना जाता है, जो बदले में, गिरावट की प्रक्रिया को धीमा कर देता है और त्वचा को अधिक युवा दिखने वाला रूप देता है।

Hyaluronic एसिड त्वचा की परत को प्राकृतिक हाइड्रेशन देने में मदद करता है, जिससे यह साफ़ और मोटा हो जाता है। हर प्रकार की त्वचा के लिए जलयोजन का एक प्राकृतिक बढ़ावा आवश्यक है, विशेष रूप से मुँहासे प्रवण त्वचा के लिए, यह बहुत संवेदनशील है, और इस प्रकार की त्वचा के लिए उत्पादों को चुनते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

Hyaluronic एसिड पानी की नमी को बरकरार रखता है और त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करता है। अपने स्किनकेयर रूटीन में हयालूरोनिक एसिड जोड़ें, यह हाइड्रेशन प्रक्रिया को बढ़ाता है, और त्वचा को और भी अधिक मूल्यवान, कायाकल्प करने वाली नमी देता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह content केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से qualified medical opinion का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Parda Phash इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

पढ़ें :- प्रदूषण आपकी त्वचा को समय से पहले कर देता है बूढ़ा: धूल-प्रदूषण से बिगड़ रही है सूरत तो अपनाएं ये उपाय,

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...