वजन कम करने के लिए खाये भुने चने, जानिए अन्य फायदे

वजन कम करने के लिए खाये भुने चने, जानिए अन्य फायदे
वजन कम करने के लिए खाये भुने चने, जानिए अन्य फायदे

Benefits Of Roasted Gram

लखनऊ। भुने चने कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन से भरपूर होते हैं। इनका हर रोज सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। भुने हुए चनों में छिलके वाले चनों के मुकाबले बिना छिलकों वाले चने ज्यादा फायदेमंद होते हैं। पाचन संबंधी समस्याओं तथा पुरुषों में फर्टिलिटी संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में ये बेहद फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको इनके कुछ और बेहतरीन फायदों के बारे में बताने वाले हैं।

जानिए क्या हैं फायदे—-

रोग-प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि– रोजाना नाश्ते में या दोपहर के खाने से पहले 50 ग्राम भुने हुए चने खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ती है। इससे आप बहुत सी बीमारियों से तो बचते ही हैं साथ ही आपको मौसम बदलने पर होने वाली तमाम शारीरिक परेशानियां भी नहीं होती हैं।

मोटापा कम करे– मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए भुने हुए चने खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा। रोजाना भुने हुए चने खाने से मोटापे की समस्या में राहत मिलती है। इसका सेवन शरीर से अतिरिक्त चर्बी को पिघलाने में मदद करता है।

यूरीन संबंधी समस्याओं में– भुने हुए चनों के सेवन से पेशाब से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। जिनको भी बार-बार पेशाब आने की समस्या हो उन्हें रोजाना गुड़ के साथ चने का सेवन करना चाहिए। इससे कुछ ही दिन में आपकी सेहत पर अच्छा असर दिखाई देना शुरू हो जाएगा।

फर्टिलिटी बढ़ाना– दूध के साथ भुने हुए चने खाने से स्पर्म गाढ़ा होता है। यदि किसी पुरुष का वीर्य पतला है तो चना खाने से आराम मिलेगा। भुने चने को शहद के साथ खाने से पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ती है।

कब्ज से निजात– जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है उन्हें रोज चने खाना चाहिए। इससे कब्ज से काफी राहत मिलती है। कब्ज शरीर में कई बीमारियों का कारण होती है।

पाचन बढ़ाए– चना पाचन शक्ति को संतुलित रखता है। इसके अलावा यह दिमागी शक्ति को भी बढ़ाने का काम करता है। चने से खून साफ होता है जिससे त्वचा में निखार आता है। इसमें काफी मात्रा में फॉस्फोरस होता है जो हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाता है और किडनी से अतिरिक्त नमक बाहर निकालता है।

डायबिटीज में फायदेमंद– भुने हुए चने खाने से डायबिटीज रोग में भी लाभ मिलता है। भुना हुआ चना शरीर से ग्लूकोज की मात्रा सोखता है जिससे डायबिटीज रोग नियंत्रित रहता है। डायबिटीज रोगियों को प्रतिदिन भुना हुआ चना खाने से ब्लड शुगर का लेवल कम रहता है। इसके अलावा भुने हुए चने को रात में सोते समय चबाकर गर्म दूध पीने से सांस नली के अनेक रोग दूर हो जाते हैं।

लखनऊ। भुने चने कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन से भरपूर होते हैं। इनका हर रोज सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। भुने हुए चनों में छिलके वाले चनों के मुकाबले बिना छिलकों वाले चने ज्यादा फायदेमंद होते हैं। पाचन संबंधी समस्याओं तथा पुरुषों में फर्टिलिटी संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में ये बेहद फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको इनके कुछ और बेहतरीन फायदों के बारे में बताने वाले हैं। जानिए क्या हैं फायदे---- रोग-प्रतिरोधक क्षमता में…