1. हिन्दी समाचार
  2. साबूदाने के सेवन होंगे ये फायदे

साबूदाने के सेवन होंगे ये फायदे

Benefits Of Sabudana 2

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। सफेद मोतियों की तरह दिखने वाला छोटे आकार का साबूदान व्रत में प्रमुख रूप से खाया जाता है। इसे खाने से शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है। इसे कई प्रकार से बनाया जाता है। मीठा, नमकीन, खिचड़ी आदि रूपों में साबुदाना को खाना पसंद किया जाता है। कई प्रान्‍तों में तो इसका उपमा और सूप भी बनता है। खाने को बनाने में ग्रेवी को गाढ़ा करने में भी इसके रस का उपयोग किया जाता है। वैसे तो इसका प्रयोग केवल फलाहार के तौर पर किया जाता है, लेकिन इसके गुणों से अभी तक कई लोग अनजान हैं| तो आइये आपको बताते हैं साबूदाना के फायदे:

पढ़ें :- अनोखी शादी: कपल ने न बुलाया पंडित न लिए फेरे, ऐसे की शादी की जान उड़ गए सबके होश

साबुदाना उस स्थिति में बेहद लाभकारी होता है, जब आपको पाचन में दिक्‍कत हों। पेट में किसी प्रकार की बीमारी होने पर भी साबुदाना लाभदायक होता है। इसे चीनी मिलाकर खीर बनाकर खाने से लाभ मिलता है| साबूदाने प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है। प्रोटीन की अधिक मात्रा होने के कारण इसके प्रयोग से हमारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं। वहीं इस प्रोटीन का प्रयोग घाव को भरने व कोशिकीय कामकाज को बढ़ावा देने भी किया जा सकता है। साबूदाने में मौजूद कैल्शियम , आयरन ‘के’ हड्डी हमारे शरीर को लचीला बनाये रखने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

साबूदाने में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है। इसकी मदद से शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने और ह्दय के तनाव को दूर करने में मदद मिलती है। साबूदाने में मौजूद कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। इसके साथ ही यह हमारे शरीर से कैलोरी को कम कम करता है।इटिंग डिस्आॅर्डर से पीड़ित लोगों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसका सेवन तीन माह तक लगातार करें। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट बजन बढ़ाने में मदद करता है। साबूदाना गर्भवती महिलाओं के लिए भी अधिक फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फोलिक एसिड और विटामिन बी कॉम्पलेक्स भ्रूण को समुचित विकास देता है और जन्मजात रोगों से लड़ने में मदद करता है।

जब पेट खराब होने पर दस्त की समस्या पाको परेशान करने लगाती है, तो ऐसे में बगैर दूध डाले साबूदाने की बनी हुई खीर बेहद असरकारक साबित होती है और तुरंत आराम देती है। इसके अलावा यह मांसपेशियों के लिए भी फयदेमंद है। काम वजन वाले व्यक्तियों में ईटिंग डिसऑर्डर की समस्या होती है ऐसे व्यक्तियों का वजन आसानी से नहीं बढ़ पाता। ऐसे में साबूदाना एक बेहतर विकल्प होता है जा वजन बढ़ाने में मदद करता है।

साबूदाने का सेवन थकन को दूर करता है। यह थकान कम कर शरीर में आवश्यक ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। साबूदाने का उपयोग फेसमास्क बनाने में किया जाता है, इसका फेसमास्क बनाकर लगाने से चेहरे पर कसाव आता है, और झुर्रियां कम होती जाती है

पढ़ें :- Skin को बनाना चाहते हैं ग्लोइंग और शाइनी, तो डाइट में शामिल करें ये आहार

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...