1. हिन्दी समाचार
  2. एशिया में बेंगलुरु है सबसे महंगा वर्कप्लेस, दिल्ली का कनॉट प्लेस 7वें स्थान पर

एशिया में बेंगलुरु है सबसे महंगा वर्कप्लेस, दिल्ली का कनॉट प्लेस 7वें स्थान पर

Bengaluru Is The Most Expensive Workplace In Asia Delhis Connaught Place Ranked 7th

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत में आर्थिक वृद्धि दर में नरमी (Economic Slowdown) के बावजूद बड़े शहरों में कार्यालय स्थल किराये का बाजार मजबूत बना हुआ है। एशिया प्रशांत क्षेत्र में तेजी से महंगे होते 20 कार्यालय स्थलों में भारतीय शहरों का दबदबा रहा है। बेंगलुरु केंद्रीय व्यावसायिक जिला (सीबीडी) सबसे आगे रहा है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का कनॉट प्लेस सूची में सातवें और मुंबई का बांद्रा कुर्ला परिसर 11वें स्थान पर रहा है।  

पढ़ें :- बंगालः नारेबाजी से नाराज हुईं ममता बनर्जी, कहा-किसी को बुलाकर बेइज्जत करना ठीक नहीं

नाइट फ्रैंक के बयान के मुताबिक, एशिया-प्रशांत क्षेत्र के 20 शहरों की सूची में बंगलूरू का सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट (सीबीडी) किराये में वृद्धि के मामले में पहले स्थान पर है। यहां किराये में 2019 की जुलाई-सितंबर तिमाही में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 17.6 फीसदी की उच्चतम दर से वृद्धि दर्ज की गई है। बंगलूरू के सीबीडी में एमजी रोड, इन्फैंट्री रोड और रेजिडेंसी रोड जैसे क्षेत्र शामिल हैं। इसके अलावा, मुंबई का बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) किराये में दो फीसदी की वृद्धि के साथ इस सूची में 11वें स्थान पर है।

किराया वृद्धि में मेलबर्न दूसरे स्थान पर

बंगलूरू के बाद मेलबर्न का सीबीडी सालाना आधार पर 15.5 फीसदी की वृद्धि के साथ दूसरे और बैंकॉक का सीबीडी 9.4 फीसदी की वृद्धि के साथ तीसरे स्थान पर है। नई दिल्ली में भी सीबीडी आकर्षक बना हुआ है यानी इसकी मांग लगातार बनी हुई है। हालांकि, कार्यालय के लिए जगह और ग्रेड-ए आपूर्ति की कमी के कारण इस स्थान पर लिजिंग गतिविधियों की संख्या घट रही है। दूसरी ओर, मुंबई का सीबीडी कार्यालय के लिए सबसे किफयती जगहों में से एक है।

सुस्ती के बावजूद कार्यालय बाजार मजबूत

पढ़ें :- हमारे नेताजी भारत के पराक्रम की प्रतिमूर्ति भी हैं और प्रेरणा भी : पीएम मोदी

नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल का कहना है कि सुस्त आर्थिक वृद्धि के बावजूद भारत में कार्यालय बाजार मजबूत बना हुआ है। इसमें लगातार वृद्धि देखी जा रही है। यह मुख्य कार्यालय बाजारों में किराये के मूल्यों में वृद्धि को दर्शाता है। विशेष रूप से सीबीडी की ओर से प्रस्तुत प्रतिस्पर्धी कीमतों के कारण नई दिल्ली और मुंबई के मुकाबले बंगलूरू में लिजिंग गतिविधियों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है।

हांगकांग सबसे महंगा, एनसीआर 5वें स्थाव पर

रिपोर्ट के अनुसार, हांगकांग, टोक्यो और सिंगापुर एशिया-प्रशांत क्षेत्र में तीन सबसे महंगे कार्यालय स्थलों में शुमार हैं। हांगकांग में कार्यालय की जगह के लिए मासिक किराया 206.6 डॉलर प्रति वर्गमीटर है। टोक्यो में यह किराया 110.9 डॉलर प्रति वर्गमीटर और सिंगापुर में 80.5 डॉलर प्रति वर्गमीटर है। वहीं, एनसीआर का सीबीडी 51.8 डॉलर प्रति वर्गमीटर किराये के साथ एशिया-प्रशांत क्षेत्र में कार्यालय के लिए पांचवीं सबसे महंगी जगह है, जबकि मुंबई का सीबीडी 46.2 डॉलर प्रति वर्गमीटर किराये के साथ सातवीं सबसे महंगी जगह है। बंगलूरू सीबीडी का किराया 20.5 डॉलर प्रति वर्गमीटर है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...