आंखों की रोशनी तेज रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन

आंखों की रोशनी तेज रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन
आंखों की रोशनी तेज रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन

लखनऊ। आंखें हो हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है अकसर हम इन्हीं की सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं। घंटों कंप्यूटर की स्क्रीन के सामने बैठने व खान-पान पर ध्यान न देने से आखों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है, जिससे लोगों को बहुत कम उम्र में ही चश्मा लग जाता है। आंखों की रोशनी के लिए विटामिन ए सबसे ज्यादा जरूरी है। इसकी कमी के कारण आंखों की रोशनी कम होने लगती है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी आंखे लंबे समय तक स्वस्थ रहे तो यह जरूरी है कि आप अपने आहार का खास खयाल रखें।

Best Diet For Healthyy Eyes :

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां आंखों की सेहत को बनाए रखने के लिए बहुत अहम होती हैं।
पालक, पत्तागोभी आदि हरी सब्जियों में विटामिन सी और ई भरपूर मात्रा में होते हैं।
इनमें कैरोटिनॉयड्स ल्यूटिन और जेक्सैंथिन भी होता है।
इनमें पाया जाने वाला विटामिन ए आंखों को होने वाली कई तरह की बीमारियों जैसे एएमडी और मोतियाबिंद से बचाता है।

नट्स

नट्स खाने से आंखों के साथ-साथ दिमाग भी तेज होता है।
काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट आदि नट्स की श्रेणी में आते हैं।
नट्स आंखों की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।
इन सब चीजों के रोजाना सेवन से आंखों की रोशनी के साथ-साथ दिमाग भी तेज होता है।

मछली और अंडे

अंडों में पाए जाने वाला प्रोटीन और ग्लूटेथियोन आंखों के लेंस का बचाव करता है।
ये पोषक तत्व आंखों के लिए एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं।
मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो आंखों के रेटिना के लिए बहुत जरूरी होता है।

गाजर

गाजर में पाए जाने वाला रोडोप्सिन प्रोटीन का एक काम्पोनेन्ट है, जो रेटिना को प्रकाश को अवशोषित करने में मदद करता है।
गाजर में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।
विटामिन ए आपकी आंखों को हेल्दी बनाने में मदद करता है। बता दें कि गाजर का रंग नारंगी प्रोटीन बीटा कैरोटीन के कारण होता है।

डेयरी उत्पाद

डेयरी उत्पाद जैसे दूध-दही में विटामिन ए व खनिज जिंक पाया जाता है।
दूध और दही आंखों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं।
जिंक विटामिन ए को लीवर से आंखों तक पहुंचाने में अहम किरदार निभाता है और विटामिन ए कॉर्निया की रक्षा करता है।

लखनऊ। आंखें हो हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है अकसर हम इन्हीं की सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं। घंटों कंप्यूटर की स्क्रीन के सामने बैठने व खान-पान पर ध्यान न देने से आखों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है, जिससे लोगों को बहुत कम उम्र में ही चश्मा लग जाता है। आंखों की रोशनी के लिए विटामिन ए सबसे ज्यादा जरूरी है। इसकी कमी के कारण आंखों की रोशनी कम होने लगती है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी आंखे लंबे समय तक स्वस्थ रहे तो यह जरूरी है कि आप अपने आहार का खास खयाल रखें। हरी पत्तेदार सब्जियां हरी पत्तेदार सब्जियां आंखों की सेहत को बनाए रखने के लिए बहुत अहम होती हैं। पालक, पत्तागोभी आदि हरी सब्जियों में विटामिन सी और ई भरपूर मात्रा में होते हैं। इनमें कैरोटिनॉयड्स ल्यूटिन और जेक्सैंथिन भी होता है। इनमें पाया जाने वाला विटामिन ए आंखों को होने वाली कई तरह की बीमारियों जैसे एएमडी और मोतियाबिंद से बचाता है। नट्स नट्स खाने से आंखों के साथ-साथ दिमाग भी तेज होता है। काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट आदि नट्स की श्रेणी में आते हैं। नट्स आंखों की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इन सब चीजों के रोजाना सेवन से आंखों की रोशनी के साथ-साथ दिमाग भी तेज होता है। मछली और अंडे अंडों में पाए जाने वाला प्रोटीन और ग्लूटेथियोन आंखों के लेंस का बचाव करता है। ये पोषक तत्व आंखों के लिए एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो आंखों के रेटिना के लिए बहुत जरूरी होता है। गाजर गाजर में पाए जाने वाला रोडोप्सिन प्रोटीन का एक काम्पोनेन्ट है, जो रेटिना को प्रकाश को अवशोषित करने में मदद करता है। गाजर में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन ए आपकी आंखों को हेल्दी बनाने में मदद करता है। बता दें कि गाजर का रंग नारंगी प्रोटीन बीटा कैरोटीन के कारण होता है। डेयरी उत्पाद डेयरी उत्पाद जैसे दूध-दही में विटामिन ए व खनिज जिंक पाया जाता है। दूध और दही आंखों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। जिंक विटामिन ए को लीवर से आंखों तक पहुंचाने में अहम किरदार निभाता है और विटामिन ए कॉर्निया की रक्षा करता है।