वजन घटाने के लिए गर्मियों में इन चीजों का करें सेवन

वजन घटाने के लिए गर्मियों में इन चीजों का करें सेवन
वजन घटाने के लिए गर्मियों में इन चीजों का करें सेवन

Best Food For Summer

लखनऊ। गर्मियों के मौसम में कई बार बाहर का खाना काफी नुकसानदेह साबित हो जाता है। ऐसे में कई बार समझ नहीं आता कि गर्मी के मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। गर्मी के मौसम में ज़्यादातर फिटनेस लवर्स अच्छी डाइट चार्ट फॉलो करते हैं, ताकि इस मौसम में बढ़ते वजन को कंट्रोल में रख सकें। लेकिन एक दिन का भी ब्रेक ओवर ईटिंग की वजह बन जाता है और वजन फिर पहले जैसा। इसीलिए आज आपको यहां ऐसे 5 फूड बता रहे हैं जिन्हें आप गर्मियों में जिनता मर्जी हो उतना खाएं, उससे वजन नहीं बढ़ेगा और आपकी बॉडी हाइड्रेट भी रहेगी।

तरबूज
स्वादिष्ट और पानी से भरपूर यह फल गर्मियों में जितना खा सकते हैं खाएं। यह आपको गर्मी की तपन से बचाएगा और शरीर को हाइड्रेट रखेगा। और हां, इस फल का खूबसूरत लाल और हरा रंग आपकी इंस्टाग्राम पोस्ट पर भी बहुत अच्छा लगेगा।

खीरा
स्वाद ना हो, लेकिन इसके फायदे बहुत हैं। इसे आप सलाद में खाएं या फिर इसका रायता बनाकर पिएं। इसमें मौजूद पानी आपके डायजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाता है और स्किन में जान डालता है। सबसे बेस्ट पार्ट, आप इसे कभी भी खा सकते हैं। इसे खाने के लिए कोई समय निर्धारित नहीं।

टमाटर
ये फल है या सब्जी? इस पर बहस बहुत लंबी है। यह जो भी हो, इसे खाने के अनेक फायदे हैं। इसे सलाद की तरह खाएं या फिर ऐसे ही कभी भी उठा कर खा लें। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपको कई बीमारियों से बचाएंगे।

फ्रेश सेलेरी (अजवायन का पौधा)
इसे सलाद की तरह खाएं या फिर पकाकर, यह दोनों तरीकों से आपको फायदे पहुंचाता है। यह खाना पचाने में मदद कर वजन घटाने में मदद करता है। इसके मौजूद पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाकर ब्लोटिंग दूर रखते हैं।

स्ट्रॉबेरी
सिर्फ स्वाद या खूशबू ही नहीं स्ट्रॉबेरी सेहत के लिए भी उतनी ही अच्छी है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी आपके पेट को भरा रखते हैं और चेहरे से रिंकल्स फ्री करते हैं।

लखनऊ। गर्मियों के मौसम में कई बार बाहर का खाना काफी नुकसानदेह साबित हो जाता है। ऐसे में कई बार समझ नहीं आता कि गर्मी के मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। गर्मी के मौसम में ज़्यादातर फिटनेस लवर्स अच्छी डाइट चार्ट फॉलो करते हैं, ताकि इस मौसम में बढ़ते वजन को कंट्रोल में रख सकें। लेकिन एक दिन का भी ब्रेक ओवर ईटिंग की वजह बन जाता है और वजन फिर पहले जैसा। इसीलिए आज आपको यहां…