1. हिन्दी समाचार
  2. बेहतर नेट कनेक्टिविटी आज पर्यटन स्थल की सबसे पहली प्राथमिकता हो गई है : पीएम मोदी

बेहतर नेट कनेक्टिविटी आज पर्यटन स्थल की सबसे पहली प्राथमिकता हो गई है : पीएम मोदी

Better Net Connectivity Has Become The First Priority Of The Tourist Destination Today Pm Modi

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चेन्नई और पोर्ट ब्लेयर के बीच समुद्र के भीतर बिछायी गई केबल संपर्क सुविधा (ओएफसी) को उद्घाटन किया है। पीएम ने इस परियोजना की आधारशिला बीते 2018 में 30 दिसंबर पोर्ट ब्लेयर में रखी थी।

पढ़ें :- Recipe: छुट्टी के दिन राज कचौड़ी का लगाएं खास तड़का, रेस्टोरेंट स्टाइल में करें सर्व

इस परियोजना का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि आॅनलाइन पढ़ाई हो, टूरिज्म से कमाई हो, बैंकिंग हो, शॉपिंग हो या टेली-मेडिसिन दवाई हो, अब यह सुविधा अंडमान निकोबार में रहने वाले परिवारों को ये सुविधाएं आॅनलाइन मिल पाएंगी।

पीएम ने कहा कि आज जो सुविधा अंडमान को मिली है उससे वहां पर आने वाले पर्यटकों को भी इसका लाभा होगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन स्थल की सबसे पहली प्राथमिकता बेहतर नेट कनेक्टिविटी होती है। पीएम ने कहा कि जितना बड़ा ये प्रोजेक्ट था, उतनी बड़ी चुनौतियां थीं।

ये भी एक वजह थी कि बरसों से इस सुविधा की जरूरत महसूस होते हुए भी इस पर काम नहीं हो पाया था, लेकिन मुझे खुशी है कि सारी रुकावटों को किनारे करके इस काम को पूरा किया गया। समंदर के भीतर करीब 2300 किलोमीटर तक केबल बिछाने का ये काम समय से पहले पूरा करना, अपने आप में बहुत प्रशंसनीय है। गहरे समंदर में सर्वे करना, केबल की क्वालिटी मेनटेन रखना, विशेष जहाजों के जरिए केबल को बिछाना इतना आसान भी नहीं है।

इसके साथ ही पीएम ने कहा कि अंडमान-निकोबार को बाकी देश और दुनिया से जोड़ने वाला ये ऑप्टिकल फाइबर प्रोजेक्ट, ईज ऑफ लिविंग के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है। चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर, पोर्ट ब्लेयर से लिटिल अंडमान और पोर्ट ब्लेयर से स्वराज द्वीप तक, अंडमान निकोबार के एक बड़े हिस्से में ये सेवा आज से शुरू हो चुकी है।

पढ़ें :- कोरोना का आंकड़ा 59 लाख के पार, 24 घंटे में आए 85,362 नए केस, 1,089 लोगों की मौत

आज का दिन अंडमान-निकोबार के दर्जनों द्वीपों में बसे लाखों साथियों के लिए तो अहम है ही, पूरे देश के लिए भी महत्वपूर्ण है। नेता जी सुभाषचंद्र बोस को नमन करते हुए, करीब डेढ़ वर्ष पहले मुझे सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल कनेक्टिविटी परियोजना के शुभारंभ का अवसर मिला था।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...