1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ रहा है वजन तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर समस्या

प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ रहा है वजन तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर समस्या

Beware Of Increasing Weight After Pregnancy Be Careful This May Be A Serious Problem

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: मां बनना हर महिला के लिए एक बहुत बड़ा वरदान है शायद इसी लिए महिलाओं को नेचर भी कहा जाता है। इसीलिए जब महिला मान बने वाली होती है तो हर महिला की खास देख रेख की जाती है हर कोई प्रेग्नेंसी मे महिला का ख्याल रखता है।

पढ़ें :- Pregnancy में एक साथ न खाएं आयरन-कैल्शियम की गोलियां, जान लें ये जरूरी बात

मां बनने के बाद महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। एक रिसर्च के अनुसार, यदि मां बनने के एक साल के अंदर महिलाएं अपना वजन नियंत्रण नहीं करती तो उन्हें हृदयरोग, डायबिटीज, हाई ब्लडप्रेशर जैसी कई गंभीर बीमारियां हो सकती है।

इस रिसर्च में यह बताया गया कि महिलाओं के लिए बच्चे को जन्म देने के बाद के पहले 3 महीने सुरक्षित होते है, क्योकि इस दौरान उनके शरीर में बहुत अधिक बदलाव नहीं होते।

इसीलिए उन्हें इस दौरान डाइबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा अधिक नहीं रहता है। रिसर्च के अनुसार, बच्चे के जन्म के 3 महीने के बाद पूरे साल तक मां के शरीर में बहुत बदलाव आते है। उनके शरीर में हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और इंसुलिन की एक्टिवनेस बढ़ जाती है।

इस कारण उन्हें हृदय संबंधी रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। इस रिसर्च के लिए गर्भवती महिलाओ पर पूरे 9 महीने और बच्चे के जन्म के एक साल बाद तक नजर रखी गई। बच्चे को जन्म देने के एक साल के अंदर मां ने अपना वजन कंट्रोल नहीं किया तो डाइबिटीज की समस्या की आशंका बढ़ जाती है।

पढ़ें :- कब्ज की समस्या हो या बढ़ता वजन कर रहा है परेशान, रोजाना करें खजूर का इस्तेमाल...

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...