1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. खबरदार अदरक के अत्यधिक सेवन से हो सकती हैं स्वास्थ्य समस्याएं

खबरदार अदरक के अत्यधिक सेवन से हो सकती हैं स्वास्थ्य समस्याएं

अदरक को कई स्वास्थ्य लाभ देने के लिए जाना जाता है। जो लोगों को कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं। कि अदरक का ज्यादा सेवन आपको परेशानी में डाल सकता है। सामान्य से अधिक मात्रा में इस मसाले का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

अदरक स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक है। जिसका सेवन कई लोग करते हैं। सर्दी-खांसी से राहत देने से लेकर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने तक इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह अपने विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए जाना जाता है। जो किसी व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। इसका सेवन कई रूपों में किया जाता है। जैसे ताजा, सूखे, टुकड़े, बेक किया हुआ आदि। हालांकि बहुत से लोग अदरक का लाभ लेने के लिए रोजाना इसका सेवन करना पसंद करते हैं, लेकिन वे इसके नुकसान से अनजान हैं।

पढ़ें :- Cinnamon Health Benefits : दालचीनी करेगी बीमारियों से बचाव,परेशानियों से मिलेगी राहत

आंखों और त्वचा में एलर्जी

यदि आप एक दिन के लिए आवश्यकता से अधिक अदरक का सेवन कर रहे हैं, तो आपको त्वचा पर चकत्ते, आंखों में लालिमा, खुजली आदि जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। यह आपको बहुत परेशान कर सकता है। और आपको जल्द से जल्द डॉक्टर के पास ले जा सकता है।

मधुमेह के लोगों पर प्रभाव

मधुमेह वाले लोगों को सलाह दी जाती है। कि वे अधिक मात्रा में अदरक का सेवन न करें क्योंकि इससे उनका रक्तचाप कम हो सकता है। और परिणामस्वरूप चक्कर और थकावट हो सकती है।

पढ़ें :- High Energy : दिनभर भरपूर ऊर्जा के लिए खाएं ऐसा भोजन, थकान और तनाव से मुक्त हो जाएंगे

रक्तस्राव की समस्या

अदरक अपने विरोधी भड़काऊ गुणों और एंटी-प्लेटलेट गुणों के लिए जाना जाता है। जब कोई व्यक्ति इसका अधिक मात्रा में सेवन करता है, तो इससे रक्तस्राव की समस्या हो सकती है। साथ ही कहा जाता है। कि अदरक को लौंग या लहसुन के साथ खाने से परहेज करें क्योंकि इससे सामान्य से ज्यादा रक्तस्राव होता है।

दस्त की समस्या

अदरक खराब पेट की समस्या को दूर करने में मदद करता है। लेकिन, इसका ज्यादा सेवन बुरी तरह प्रभावित भी करता है। जब अधिक मात्रा में खाया जाता है, तो अदरक में पाया जाने वाला यौगिक पाचन प्रक्रिया को तेज करता है। और भोजन आंत से बाहर निकल जाता है। जिसके परिणामस्वरूप दस्त होता है।

गर्भपात की संभावना बढ़ाएं

पढ़ें :- Palak Oats Wrap Recipe: शादी में सुबह नाश्ते में जरूर बनांये पालक ओट्स रैप

गर्भवती महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वे गर्भावस्था के दौरान अदरक का सेवन न करें क्योंकि यह बच्चे के लिए हानिकारक है। और इससे गर्भपात की संभावना बढ़ जाती है।

गुर्दे के रोगी

गुर्दे के रोगियों को अदरक के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। क्योंकि यह उनकी किडनी की समस्याओं को ठीक करने के लिए ली जा रही दवा में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

खराब हृदय स्वास्थ्य

अतिरिक्त अदरक का सेवन व्यक्ति पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। इसके अधिक सेवन से हृदय रोगी बीमार पड़ सकता है। क्योंकि इससे दिल की धड़कन के अनियमित होने का खतरा बढ़ जाता है।

गले में खराश की समस्या

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

जहां कहा जाता है। कि अदरक गले के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है, वहीं इसके अधिक सेवन से गले पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। अगर जरूरत से ज्यादा इसका सेवन किया जाए तो यह म्यूकोसल लाइनिंग में जलन पैदा कर सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...