1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. Bhagat Singh Birthday Anniversary: भगत सिंह पर बनी top 5 फिल्में, देशभक्ति की ये फिल्में देख खौल जाएगा खून का एक-एक कतरा

Bhagat Singh Birthday Anniversary: भगत सिंह पर बनी top 5 फिल्में, देशभक्ति की ये फिल्में देख खौल जाएगा खून का एक-एक कतरा

महज 23 साल में देश पर शहीद होने वाले देशक्त शहीद भगत सिंह (Shaheed Bhagat Singh) का आज की आज जयंती है। बॉलीवुड फिल्मों में देशभक्ति पर कई मूवीज बनी हैं तथा जब भी देशभक्ति की बात आती है तो भगत सिंह (Bhagat Singh) का नाम सबसे पहले आता है। इतना ही नहीं, बॉलीवुड में भगत सिंह (Bhagat Singh) पर कई मूवीज बनी हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

 Shaheed Bhagat Singh Birthday: महज 23 साल में देश पर शहीद होने वाले देशक्त शहीद भगत सिंह (Shaheed Bhagat Singh) का आज की आज जयंती है। बॉलीवुड फिल्मों में देशभक्ति पर कई मूवीज बनी हैं तथा जब भी देशभक्ति की बात आती है तो भगत सिंह (Bhagat Singh) का नाम सबसे पहले आता है। इतना ही नहीं, बॉलीवुड में भगत सिंह (Bhagat Singh) पर कई मूवीज बनी हैं।

पढ़ें :- अब शिवसेना सांसद के बिगड़े बोल- यह सभी जानते हैं कंगना को क्या-क्या चाटने से मिला पद्मश्री

आपको बता दें, इन फिल्मों के माध्यम से भगत सिंह (Bhagat Singh) की जीवनी को दिखाया गया है तथा साथ ही देश को स्वतंत्र करवाने के लिए उन्होंने जो संघर्ष किया वो हमें मूवीज में देखने को मिला। बता दें कि आज भगत सिंह (Bhagat Singh) की जयंती है, आपको हम भगत सिंह की जयंती (Bhagat Singh’s birth anniversary) के मौके पर बताते हैं उन पर बनी फिल्मों के बारे में।

शहीद ए आजाद भगत सिंह

भगत सिंह के देहांत के 23 वर्ष पश्चात् ये पहली फिल्म थी जो उन पर बनी थी। इस मूवी को जगदीश गौतम ने निर्देशित किया था।

शहीद

पढ़ें :- Kangna के फिर बिगड़े बोल- गांधी थे सत्ता के भूखे और चालाक, दूसरा गाल आगे करने से नहीं मिली आजादी

वर्ष 1965 में रिलीज हुई फिल्म शहीद में मनोज कुमार ने भगत सिंह की भूमिका निभाई थी। एस राम शर्मा द्वारा निर्देशित इस फिल्म को नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था। फिल्म से लता मंगेशकर, मुकेश, मोहम्मद रफी एवं मन्ना डे का गाना ए वतन, सरफरोशि की तमन्ना, ओ मेरे रंग दे बसंती चोला, पगड़ी संभाल जट्टा हिट हुए थे।

शहीद भगत सिंह

दूसरी फिल्म जो शहीद भगत सिंह पर बनी वो वर्ष 1963 में रिलीज हुई थी। फिल्म को के एन बंसल ने निर्देशित किया था। शम्मि कपूर ने फिल्म में भगत सिंह की भूमिका निभाई थी।

द लीजेंड ऑफ भगत सिंह

इस फिल्म में भगत सिंह की भूमिका अजय देवगन ने निभाई थी। इस फिल्म में डिटेल में बताया गया है कि कैसे भारत को स्वतंत्र करवाने के लिए भगत सिंह ने संघर्ष किया था।

शहीद ए आज़म

वर्ष 2002 में रिलीज हुई इस मूवी में भगत सिंह के पुरे जीवन के बारे में बताया गया जिसे सुकुमार नायर ने निर्देशित किया था। फिल्म में सोनू सूद ने भगत सिंह की भूमिका निभाई थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...