1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Bharat Band : किसानों के भारत बंद से Delhi-Meerut Expressway जाम, इस रूट से निकलना होगा बेहतर

Bharat Band : किसानों के भारत बंद से Delhi-Meerut Expressway जाम, इस रूट से निकलना होगा बेहतर

देश में तीन नए कृषि कानूनों (Agricultural Laws) के एक साल पूरा होने के मौके पर सोमवार को संयुक्त किसान मोर्चा (United Kisan Morcha) ने भारत बंद (Bharat Band) बुलाया है। किसानों की तरफ से बुलाए गए भारत बंद का बड़ा असर देखने को मिल रहा है। बता दें कि इसके चलते एक तरफ दिल्ली (Delhi) की सीमाओं पर भीषण ट्रैफिक जाम (Traffic jam) लग गया है तो वहीं कई शहरों में ट्रेनें भी थम गई हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में तीन नए कृषि कानूनों (Agricultural Laws) के एक साल पूरा होने के मौके पर सोमवार को संयुक्त किसान मोर्चा (United Kisan Morcha) ने भारत बंद (Bharat Band) बुलाया है। किसानों की तरफ से बुलाए गए भारत बंद का बड़ा असर देखने को मिल रहा है। बता दें कि इसके चलते एक तरफ दिल्ली (Delhi) की सीमाओं पर भीषण ट्रैफिक जाम (Traffic jam) लग गया है तो वहीं कई शहरों में ट्रेनें भी थम गई हैं।

पढ़ें :- लखीमपुर हिंसा पर संयुक्त किसान मोर्चा का ऐलान, 18 अक्टूबर को रेल रोको आंदोलन

दिल्ली से यूपी को जोड़ने वाला गाजीपुर बॉर्डर (Ghazipur Border) किसान आंदोलनकारियों ने जाम कर दिया है। इसके चलते दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) ने इस रूट पर चलने वाले वाहनों को वैकल्पिक मार्गों से जाने की सलाह दी है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) ने ट्वीट कर बताया कि नेशनल हाईवे 9 और नेशनल हाईवे 24 दोनों ओर से किसान आंदोलन के चलते बंद कर दिया गया है। यूपी आने वाले लोगों को इस रूट की बजाय दूसरे रास्तों से गुजरना चाहिए। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) ने सलाह दी है कि यूपी से आने और जाने वाले लोगों को डीएनडी, विकास मार्ग, सिग्नेचर ब्रिज, वजीराबाद रोड आदि रास्तों से गुजरना चाहिए।

यूपी से गाजीपुर बॉर्डर (Ghazipur Border) आ रहे वाहनों को फिलहाल दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) की ओर से महाराजपुर बॉर्डर(Maharajpur Border), अप्सरा बॉर्डर और भोपुरा बॉर्डर से गुजरने की सलाह दी गई है। किसानों ने भारत बंद के तहत सोमवार को सुबह 6 बजे से ही दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi-Meerut Expressway) की ऊपर वाली लेन को जाम कर दिया था। किसानों का कहना है कि वह शाम को 4 बजे तक इस रास्ते को खोल देंगे। तब तक अपनी मौजूदगी दर्ज कराने के लिए उन्होंने यह किया है। गाजियाबाद पुलिस (Ghaziabad Police) के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली से आने वाले ट्रैफिक को परेशानी झेलनी पड़ रही है। फिलहाल ईडीएम मॉल, आनंद विहार और सूर्या नगर (Surya Nagar) के पास से गाड़ियां गाजियाबाद आ रही हैं।

संयुक्त किसान मोर्चा (United Kisan Morcha) के बैन तले किसान बीते साल अक्टूबर से ही आंदोलन कर रहे हैं। किसानों की मांग है कि तीन नए कृषि कानूनों को रद्द किया जाए और एमएसपी की गारंटी (MSP Guarantee) देने वाला एक कानून बनाया जाए। किसानों ने अब तीन नए कृषि कानूनों को लागू किए जाने के एक साल पूरा होने के मौके पर भारत बंद (Bharat Band) बुलाया है। किसान मोर्चा (Kisan Morcha) के प्रवक्ता और यूपी गेट पर आंदोलन कर रहे जगतार सिंह बाजवा (Jagtar Singh Bajwa) ने कहा कि हमारे समर्थक सुबह 6 बजे से ही दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi-Meerut Expressway) की लेन पर बैठे हैं। इसे हम शाम को 4 बजे तक खाली कर देंगे। हालांकि हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि किसी भी आपातकालीन वाहन को न रोका जाए।’

किसान आंदोलन के चलते कई जगहों पर ट्रेनें भी थमीं

पढ़ें :- Modi Government वापस लें कृषि कानून, पूरा देश किसानों के साथ : Priyanka Gandhi Vadra

किसानों ने सहारनपुर में लखनऊ-चंडीगढ़ एक्सप्रेस (Lucknow-Chandigarh Express) को रोक लिया है। इसके अलावा अम्बाला की तरफ से आने वाली सभी ट्रेनें फिलहाल थमी हुई हैं। अम्बाला से आगे रोपड में रेलवे ट्रैक किसान बैठे हैं। इसके अलावा मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) में छपार और रोहाना टोल (Rohana Toll) पर किसानों ने जाम लगाया है। स्टेट हाईवे और नेशनल हाईवे पर यातायात बंद हुआ। गंग नहर की पटरी से नेशनल हाईवे दिल्ली देहरादून (National Highway Delhi Dehradun) का ट्रैफिक निकाला जा रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...