1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. भारत की सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की गई भारत गौरव ट्रेनें

भारत की सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की गई भारत गौरव ट्रेनें

भारत गौरव ट्रेनों का विचार प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से उत्पन्न हुआ, जिन्होंने थीम-आधारित ट्रेनों का सुझाव दिया ताकि देश के लोग भारत की विरासत को समझ सकें, उसकी सराहना कर सकें और उसे आगे बढ़ा सकें।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को घोषणा की कि यात्री, माल ढुलाई खंड के बाद, भारतीय रेलवे पर्यटन के लिए अपने तीसरे खंड की शुरुआत करेगा, जिसे भारत गौरव ट्रेनों के रूप में जाना जाता है। ट्रेनें थीम आधारित होंगी, जिसमें भारत की संस्कृति, विरासत को प्रदर्शित किया जाएगा।

पढ़ें :- रेलवे यात्री आरक्षण प्रणाली अगले 7 दिनों के लिए 6 घंटे रहेगी बंद: विवरण अंदर

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, रेल मंत्री ने कहा कि इन ट्रेनों को निजी क्षेत्र के साथ-साथ आईआरसीटीसी दोनों द्वारा चलाया जा सकता है।

ये नियमित ट्रेनें नहीं हैं जो समय सारिणी पर चलाई जाएंगी। हमने इन थीम-आधारित ट्रेनों के लिए 3,033 कोच या 190 ट्रेनों की पहचान की है। यात्री और माल खंड के बाद, हम भारत गौरव ट्रेनों को चलाने के लिए पर्यटन खंड शुरू करेंगे। ये ट्रेनें प्रदर्शन करेंगी भारत की संस्कृति और विरासत। हमने आज से उनके लिए आवेदन मांगे हैं।

उन्होंने कहा, हमें अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। हितधारक ट्रेन को संशोधित और चलाएंगे और रेलवे रखरखाव, पार्किंग और अन्य सुविधाओं में मदद करेगा।”

मंत्री ने आगे कहा कि यह विचार प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से आया है जिन्होंने थीम आधारित ट्रेनों का सुझाव दिया था ताकि देश के लोग भारत की विरासत को समझ सकें, उसकी सराहना कर सकें और उसे आगे बढ़ा सकें।

पढ़ें :- रेलवे ने 20 ट्रेनों के फिर से संचालन की घोषणा, यहां देखें लिस्ट और टाइमिंग

उन्होंने यह भी कहा कि इन ट्रेनों का किराया व्यावहारिक रूप से टूर ऑपरेटरों द्वारा तय किया जाएगा लेकिन रेलवे यह सुनिश्चित करेगा कि कीमतों में कोई असामान्यता न हो। मंत्री ने कहा कि ओडिशा, राजस्थान, कर्नाटक और तमिलनाडु जैसी राज्य सरकारों ने इन ट्रेनों में रुचि दिखाई है।

इससे पहले, भारतीय रेलवे ने घोषणा की थी कि वह त्योहारों के मौसम में बढ़ती भीड़ को देखते हुए क्रिसमस की छुट्टी और नए साल के आसपास कुछ विशेष ट्रेनों का संचालन करेगा। यात्री भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर अतिरिक्त ट्रेनों के लिए विस्तृत कार्यक्रम और ट्रेन के समय की जांच कर सकते हैं।

रेल मंत्री ने निष्कर्ष निकाला कि राज्य और केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए मास्क, स्वच्छता, सामाजिक गड़बड़ी और अन्य सहित सभी कोविड -19 प्रोटोकॉल का ट्रेनों के अंदर और रेलवे प्लेटफार्मों पर सख्ती से पालन किया जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...