1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Bhindi Water : भिंडी का पानी है चमत्कारी, इस तरह करेंगे सेवन तो रहेंगे निरोगी

Bhindi Water : भिंडी का पानी है चमत्कारी, इस तरह करेंगे सेवन तो रहेंगे निरोगी

सेहत को निरोगी रखने के लिए साग सब्जियों का विशेष रोल है। साग सब्जियों में सेहत का खजाना छिपा हुआ है। भोजन की थाली में परोसी जाने वाली सब्जियों में कुछ ऐसी भी हैं जो हमारे सेहत का विशेष ध्यान रखती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Bhindi Water: सेहत को निरोगी रखने के लिए साग सब्जियों का विशेष रोल है। साग सब्जियों में सेहत का खजाना छिपा हुआ है। भोजन की थाली में परोसी जाने वाली सब्जियों में कुछ ऐसी भी हैं जो हमारे सेहत का विशेष ध्यान रखती है। भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिये लोग बहुत चाव से खाते है। भिंडी में सेहत को निरोगी बनाने का राज छिपा है। भिंडी का पानी सेहत को चमत्कारी लाभ पहुंचाता है। इस स्वादिष्ट सब्जी में कई पोषक तत्व छिपे है। भिंडी के पोषक तत्व ब्लड में कोलेस्ट्रॉल, शुगर  जैसी चीजों को कंट्रोल करता है। आइये जानते है भिंडी के पोषक तत्व को पाने के लिए इसके पानी को तैयार करने की विधि के बारे में।

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

 ऐसे करें तैयार भिंडी का पानी

भिंडी का पानी तैयार करने के लिए सबसे पहले इसको साफ पानी से अच्छी तरह सेे धो लेना चाहिए।इसके बाद फिर भिंडी को टुकड़ों में काटकर लगभग एक गिलास पानी में भिगा दें।सुबह पानी में गली हुई भिंडियों को उसी पानी के साथ उबाल कर छान लें । ऐसा करने से भिंडी के पोषक तत्व पानी में उतर जाएंगे।इसके बाद भिंडी के टुकड़ों दबाकर उनका पानी निकाल लें पानी को एक बार मोटी जाली से छान लें।इसके बाद आप सुबह खाली पेट इस भिंडी के पानी को पिएं।

शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है

भिंडी का पानी पीने से कई फायदे मिलेंगे।भिंडी में पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर शरीर में शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है। अगर डायबिटीज के मरीज रोज भिंडी के पानी का सेवन करें तो सेहत के लिए ये लाभकारी साबित हो सकता है।अगर किसी के शरीर में खून की कमी (एनीमिया) हो जाए तो भिंडी के पानी का सेवन उसे स्वस्थ कर सकता है। भिंडी में मौजूद आयरन हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का काम करता है।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

 

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...