1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Bhojan Ki Thali  : भोजन की थाली में रोटियां रखने के नियम है कठोर, न मानने वालों को मिलता है कष्ट

Bhojan Ki Thali  : भोजन की थाली में रोटियां रखने के नियम है कठोर, न मानने वालों को मिलता है कष्ट

हिंदू धर्म शास्त्रों में भोजन को लेकर बहुत महत्वपूर्ण बातें बतायी गई। शास्त्रों के अनुसार,भोजन से तन को बलिष्ठ और मन को नियंत्रित किया जाता है। धार्मिक ग्रंथों में भोजन को लेकर कई कथाएं भी प्रचलित है। भोजन निर्माण से लेकर उसके वितरण तक के नियम शास्त्रों में बताए गए है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Bhojan Ki Thali : हिंदू धर्म शास्त्रों में भोजन को लेकर बहुत महत्वपूर्ण बातें बतायी गई। शास्त्रों के अनुसार,भोजन से तन को बलिष्ठ और मन को नियंत्रित किया जाता है। धार्मिक ग्रंथों में भोजन को लेकर कई कथाएं भी प्रचलित है। भोजन निर्माण से लेकर उसके वितरण तक के नियम शास्त्रों में बताए गए है। भोजन की थाली में भोजन परोसने के लिए एक साथ 3 रोटियां नहीं परोसनी खहिए। यह बहुत ही अशुभ माना जाता है। पूजा पाठ या किसी भी शुभ काम के लिहाज से 3 अंक को अशुभ माना जाता है। इसलिए खाने की थाली में भी एक साथ 3 रोटियां नहीं रखीं जाती हैं।

पढ़ें :- Char Dham Yatra 2023 : चार धाम यात्रा इस दिन से शुरू होने जा रही है , केदारनाथ धाम के कपाट 26 अप्रैल खुलेंगे

इसके पीछे मान्यता है कि जब किसी की मृत्‍यु हो जाती है, तब उसके त्रयोदशी संस्‍कार से पहले मृतक के नाम से जो भोजन की थाली लगाई जाती है, उसमें 3 रोटियां रखी जाती हैं। इसलिए थाली में 3 रोटी रखने को मृतक का भोजन माना जाता है और ऐसा करने की मनाही की जाती है।

इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि यदि कोई व्यक्ति थाली में एक साथ 3 रोटी रखकर भोजन करे तो उसके मन में दूसरों से लड़ाई-झगड़ा करने का भाव आता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...