भूलकर भी न छूए शरीर के ये 5 अंग

नई दिल्ली। जीवन में खुश रहने के लिए शरीर स्वस्थ सबसे जरुरी है। जब शरीर स्वस्थ रहता है तो सब अच्छा होता है, लेकिन अगर शरीर ही स्वस्थ नहीं है तो फिर सब बेकार सा लगता है। स्वस्थ शरीर हर इंसान के लिए जरुरी है, लेकिन कई बार हम खुद ही जाने अनजाने में अपने ही शरीर को नुकसान पहुंचाते है।

दरअसल, हमारे शरीर के ही कुछ हिस्से ऐसे हैं, जिन्हें हमें नहीं छूना चाहिए, वरना हमें इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। इसका सबसे बड़ा कारण है हमारे हाथ। हमारे हाथ बीमारी को हम तक पहुँचाने में बड़ा योगदान निभाते है। ऐसे में आज हम आपको शरीर के उन अंगो के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍हे छूने से आप को खतरा हो सकता है।

कान–

अगर कानों में खुजली हो तो कान में उंगली करने की बजाए बर्ड्स का इस्तेमाल करें क्योंकि इस पर रुई नर्म होती है। दरअसल ऊँगली कान की नलिका की पतली स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है।

चेहरा–

हमारी उंगलियां बहुत ऑयली होती हैं, ऐसे में अगर आप चेहरा धोने के अलावा उंगलियो को चेहरे पर फेरते है तो इससे आपका चेहरा भी ऑयली हो सकता है।

मुंह और होठ–

उँगलियों को बार-बार मुंह और होठों पर रखना नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि इससे उंगलियों के बेक्मेंटीरियां मुंह में चले जाएंगे। बता दे कि मुहं के जरिये बीमारियां जल्दी ही शरीर तक पहुँच जाती है।

नाक-
नाक में कभी भी उंगली नहीं डालनी चाहिए, क्यों कि इससे नाक से साँस के द्वारा बैक्टेरिया शरीर के अंदर तक पहुँच जाते है।

आंखे–

अगर कभी आपकी आँखों में कुछ गिर जाएं तो कोशिश करे कि पानी से आंखे धोकर उसे निकाले इससे इतना नुकसान नहीं होगा। हाथों से निकलने की कोशिश न करे, क्यों कि यह नुकसानदायक हो सकता है।