1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Biden-Jinping meeting : बाइडेन-जिनपिंग की बैठक से पहले बढ़ा तापमान, ताइवान को लेकर US और चीन आमने सामने

Biden-Jinping meeting : बाइडेन-जिनपिंग की बैठक से पहले बढ़ा तापमान, ताइवान को लेकर US और चीन आमने सामने

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बैठक से पहले अमेरिका और चीन के बीच का विवाद और ज्यादा बढ़ गया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Biden-Jinping meeting: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बैठक से पहले अमेरिका और चीन के बीच का विवाद और ज्यादा बढ़ गया है। ताइवान पर चीन की धमकी के बाद अमेरिका ने भी सख्त तेवर दिखाए हैं, जिसके बाद संभावना इसी बात को लेकर जताई जा रही है कि, शी जिनपिंग और जो बाइडेन की बैठक भी तनावपूर्ण रहेंगे।

पढ़ें :- चालबाज ड्रैगन की अमेरिका ने खोली पोल, LAC के पास चौकी बनाकर चीन रच रहा है भारत के खिलाफ साजिश

खबरों के अनुसार,व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने एक बयान में कहा गया, “सोमवार 15 नवंबर की शाम को वाशिंगटन डीसी में राष्ट्रपति जोसेफ आर  बाइडेन और चीन जनवादी गणराज्य (पीआरसी) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से वर्चुअल मुलाकात करेंगे।

व्हाइट हाउस के मुताबिक, इस समिट में दोनों देशों के बीच प्रतिस्पर्धा को जिम्मेदारी से प्रबंधित करने के तरीकों पर चर्चा होगी। साथ ही साक्षा हित वाली जगहों पर साथ साथ काम करने के तरीकों पर भी चर्चा होगी।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने ताइवान को लेकर चीन की विदेश मंत्री वांग यी के बयान पर चिंता जताई है, साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच आगामी वार्ता से पहले वैश्विक ऊर्जा आपूर्ति सुनिश्चित करने के उपायों का आह्वान किया है।

अमेरिका और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच हुई बातचीत में अमेरिका ने चीन से ताइवान के मुद्दे को शांतिपूर्वक बातचीत के जरिए हल करने का आग्रह किया है।

पढ़ें :- Breaking: ताइवान में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 7.2 रही तीव्रता, देखें वीडियो

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...