1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. लाल किला हिंसा में दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, एक लाख का इनामी गुरजोत सिंह अमृतसर से गिरफ्तार

लाल किला हिंसा में दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, एक लाख का इनामी गुरजोत सिंह अमृतसर से गिरफ्तार

गणतंत्र दिवस पर लाल किले पर हुई हिंसा के एक आरोपी गुरजोत सिंह को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सोमवार सुबह अमृतसर से गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि गुरजोत सिंह के सिर पर दिल्ली पुलिस ने एक लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा था।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस पर लाल किले पर हुई हिंसा के एक आरोपी गुरजोत सिंह को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सोमवार सुबह अमृतसर से गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि गुरजोत सिंह के सिर पर दिल्ली पुलिस ने एक लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा था।

पढ़ें :- Delhi Police ने करीब 3 घंटे के ड्रामे के बाद ,दो बदमाशों को एनकाउंटर किया ढेर
Jai Ho India App Panchang

बता दें कि बीते दिनों लाल किला हिंसा को लेकर पुलिस ने अदालत में आरोपपत्र दाखिल किया था। जिसमें कई सारे चौंकाने वाले खुलासे किए थे। आरोप पत्र में पुलिस ने लाल किले पर हुई हिंसा को पूर्व नियोजित बताया था। पुलिस ने जांच में पाया था कि इस हिंसा की पहले से ही तैयारी थी। इसे अचानक हुई हिंसा कहना गलत है, क्योंकि दंगाई हथियारों के साथ घटनास्थल पर पहुंचे थे। उनके पास तलवार, हॉकी, डंडे जैसे हथियार थे। उन्होंने वहां जमकर उपद्रव मचाया था। पुलिस के मुताबिक, ट्रैक्टर रैली की आड़ में इस हिंसा को अंजाम दिया गया।

कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों को पुलिस ने 26 जनवरी को शांतिपूर्ण तरीके से ट्रैक्टर रैली करने की अनुमति दी थी, लेकिन ट्रैक्टर के साथ मोटरसाइकिल पर सवार होकर करीब तीन सौ उपद्रवी लाल किले पर पहुंच गए थे। वहां उन्होंने लाल किले के अंदर बलपूर्वक प्रवेश कर जमकर उत्पात मचाया। एक समय तो ऐसा आया कि उपद्रवियों ने लाल किले पर कब्जा कर लिया था।

आरोप पत्र में पुलिस ने कहा कि यह सुनियोजित घटना थी। यह इससे भी पता चलता है कि दंगाइयों ने सुरक्षाकर्मियों पर जानलेवा हमला किया। इस बाबत दिल्ली पुलिस ने विभिन्न स्तर पर जांच कर 43 एफआईआर दर्ज की हैं। अब तक करीब 150 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं।

इस मामले में पंजाबी अभिनेता दीप सिद्धू और गुरजोत सिंह के अलावा, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने वॉन्टेड मनिंदर सिंह को भी गिरफ्तार किया है, जिसे 26 जनवरी को हिंसा भड़कने पर दोनों हाथों से तलवारें लहराते देखा गया था। 26 जनवरी के दिन मनिंदर सिंह द्वारा लाल किले पर लहराई गई 4.3 फीट आकार की दो तलवारों को भी दिल्ली के स्वरूप नगर स्थित उसके घर से बरामद किया गया था। उसे घटना वाले दिन लाल किले की प्राचीर पर दो तलवारें लहराते हुए एक वीडियो में देखा गया था, जब प्रदर्शनकारी किले की ओर दौड़े थे। इस मामले में कई आरोपी अब भी गिरफ्त में नहीं आ पाए हैं।

पढ़ें :- Rahul Gandhi बोले- हिंदुस्तान का प्रधानमंत्री देश बेच रहा है, संसद में विपक्ष का बोलना किया बैन

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...