1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Board का बड़ा एक्शन, प्रदेश के 178 स्‍कूलों की मान्यता छिनेगी, देखें पूरी लिस्‍ट

UP Board का बड़ा एक्शन, प्रदेश के 178 स्‍कूलों की मान्यता छिनेगी, देखें पूरी लिस्‍ट

यूपी बोर्ड (UP Board) से संबद्ध 178 माध्यमिक स्कूलों की मान्यता छिनेगी। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल (Board Secretary Dibyakant Shukla) की तरफ से जिला विद्यालय निरीक्षकों (DIOS) को ऐसे स्कूलों की सूची भेजी गई है। ताकि 2023 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा (High School and Intermediate Board Exam 2023) के लिए केंद्र निर्धारण (Center Determination) के दौरान इन स्कूलों को सेंटर न बना दिया जाए।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी बोर्ड (UP Board) से संबद्ध 178 माध्यमिक स्कूलों की मान्यता छिनेगी। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल (Board Secretary Dibyakant Shukla) की तरफ से जिला विद्यालय निरीक्षकों (DIOS) को ऐसे स्कूलों की सूची भेजी गई है। ताकि 2023 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा (High School and Intermediate Board Exam 2023) के लिए केंद्र निर्धारण (Center Determination) के दौरान इन स्कूलों को सेंटर न बना दिया जाए। इन 178 स्कूलों में से 20 की मान्यता वापस ली जा चुकी है।

पढ़ें :- महराजगंज:एमएलसी चुनाव के मतदान स्थलों की तैयारियों का डीएम व एसपी ने लिया जायजा

75 से अधिक स्कूलों की मान्यता वापस लेने (प्रत्याहरण) की कार्रवाई शुरू कर दी गई है, जबकि कई स्कूलों के प्रकरण न्यायालय में लंबित हैं। कुछ प्रकरणों में जिला विद्यालय निरीक्षक (DIOS) और मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) से रिपोर्ट मांगी गई है। वहीं कुछ मामले ऐसे भी है जिनमें जिला विद्यालय निरीक्षक (DIOS) , संयुक्त शिक्षा निदेशक (Joint Director of Education) और बोर्ड के स्तर से मान्यता वापस लेने की संस्तुति की गई है, शासन से अनुमति मिलने का इंतजार किया जा रहा है।

पेपर लीक के दोषी बलिया के स्कूल की मान्यता भी छिनेगी 2022 की बोर्ड परीक्षा के दौरान 30 मार्च को इंटरमीडिएट अंग्रेजी के पेपर लीक (Intermediate English Paper Leaks) में फंसे महराजी देवी स्मारक इंटर कॉलेज किडिंहरापुर बलिया की मान्यता वापस लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। गाजीपुर के एक स्कूल में परीक्षा बोर्ड परीक्षा के दौरान बाहर कॉपी लिखवाते पकड़ा गया था। उसकी मान्यता छीनने पर भी विचार हो रहा है।

प्रयागराज के चार स्कूलों की मान्यता छीनने की कार्रवाई चल रही है। न्यू चिल्ड्रेन स्कूल सिन्धी टोला शंकरगढ़ को कारण बताओ नोटिस (Show Cause Notice) जारी हो चुका है और मान्यता समिति की बैठक में विचार के लिए भेजा जा चुका है। बचई सिंह सिंगरौर इंटर कॉलेज चन्द्रसेन और यूडी मेमोरियल इंटर कॉलेज असरावे कलां के मामले में संयुक्त शिक्षा निदेशक से रिपोर्ट मांगी गई है। पंचम लाल आश्रम इंटर कॉलेज गयासुद्दीनपुर ट्रांसपोर्टनगर धूमनगंज के खिलाफ भी कार्रवाई चल रही है।

ये स्कूल हैं यूपी बोर्ड के रडार पर

पढ़ें :- गौतम अडानी का साम्राज्य तबाह करने वाले नाथन एंडरसन जानें कौन हैं?

प्रदेश के जिन 178 स्कूलों की मान्यता छीनने की कार्रवाई चल रही है उनमें अधिकतर ऐसे हैं जो बोर्ड के मानक पूरा नहीं करते। अकेले गाजीपुर में आठ ऐसे स्कूल हैं जिनकी मान्यता वापस ली जा रही है। ऐसे स्कूलों की जांच की जा रही है।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...